Dainik Haryana News

7th Pay Commission : दीपावली से पहले कर्मचारियों की सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी

 
7th Pay Commission : दीपावली से पहले कर्मचारियों की सैलरी में होगी इतनी बढ़ोतरी
DA Hike : अगर आप भी केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके काम की है क्योंकि सरकार ने दीपावली का तोहफा कर्मचारियों को देने का फैसला कर लिया है। आइए खबर में जानते हैं कितने प्रतिशत की बढ़ोतरी होने वाली है। Dainik Haryana News,7th Pay Commission Update(चंडीगढ़): सरकार ने देश के एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारी और पेंशनर्स को दीपावली का तोहफा दिया है। आज बुधवार के दिन कैबिनेट की मीटिंग होनी है जिसमें कर्मचारियों की डीए बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है। इस बार कर्मचारी उम्मीद कर रहे हैं कि सरकार चुनाव होने से पहले ही कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है जिसके बाद डीए 42 प्रतिशत से बढ़कर 46 प्रतिशत हो जाएगा और सैलरी में इजाफा होगा। READ ALSO :New Zealand vs Afghanistan Live: आज आमने सामने होंगें न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान, गेंदबाजी और बल्लेबाजी का टेस्ट आज की बैठक के बाद सरकार इस पर मुहर लगा सकती है। महंगाई भत्ते पर मुहर लगने के बाद एरियर में भी अच्छी बढ़ोतरी देखने को मिली है। यानी अक्टूबर के महीने में ही बढ़ा हुआ एरियर भी आपको मिल सकता है। साल में दो बार सरकार महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी करती है जिसमें जनवरी के महीने में एक बार हो चुकी है और अब दूसरी बार कर्मचारी 4 फीसदी महंगाई भत्ते की मांग कर रहे हैं।

मिलेगा 3 महीने का एरियर :

महंगाई भत्ता एक जुलाई 2023 से लागू किया जाना है यानी कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर एक साथ मिलने का ऐलान भी हो सकता है। पिछली बार मार्च के महीने में सरकार ने डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करी थी जिसके बाद सैलरी में भी इजाफा हुआ था। सरकार हर बार अक्टूबर के महीने में ही डीए में बढ़ोतरी करती है। इसी वजह से आज होने वाली मीटिंग में कर्मचारी उम्मीद लगा रहे हैं कि महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जाएगी। अगर आप की कैबिनेट मीटिंग में बढ़े हुए महंगाई भत्ते पर मुहर लग जाती है तो इसी महीने में कर्मचारियों का डीए लागू हो जाएगा और दीपावली से पहले ही बढ़ा हुआ डीए कर्मचारियों को सैलरी के रूप में मिलेगा। READ MORE :Love Affairs : गैर मर्द से संबंध बनाने पर टोका तो पत्नी ने पति का काटा गला

बेसिक सैलरी का कैलकुलेशन :

56,900 रूपये

नया डीए (46 %) - 26,174 Rs. Per Month अभी का डीए (42 %) - 23,898 Rs. Per Month कितना बढ़ा डीए - 2276 Rs. Per Month सालाना कितना होगा इजाफा - 27312 Rs.

 बेसिक सैलरी - 18,000 Rs.

नया डीए (46 %) - 8280 Rs. Per Month अभी का डीए (42 %) - 7560 Rs. Per Month कितना बढ़ा डीए - 720 Rs. Per Month सालाना कितना होगा इजाफा - 8640 Rs.