Dainik Haryana News

8th Pay Commission : 8वें वेतन आयोग को लेकर सरकार ने जारी किया बड़ा अपडेट!

 
8th Pay Commission : 8वें वेतन आयोग को लेकर सरकार ने जारी किया बड़ा अपडेट!
8th Pay Commission Update : केंद्र कर्मचारियों को फिलहाल 7वें वेतन आयोग के तहत सैलरी दी जा रही है। कर्मचारी इस बार नए साल पर उम्मीद लगा रहे हैं कि सरकार 8वें वेतन आयोग को लेकर कोई फैसला ले सकती है। तो चलिए खबर में जानते हैं कि क्या सरकार 8वें वेतन आयोग को लेकर कोई फैसला ले सकती है या नहीं। Dainik Haryana News, DA Hike News(चंडीगढ़): हर साल केंद्रीय कर्मचारियों में महंगाई भत्ते में दो बार बदलाव किया जाता है। साल 2023 के दो बदलाव हो चुके हैं और 4 प्रतिशत महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने के बाद अब कर्मचारियों को 46 प्रतिशत के हिसाब से महंगाई भत्ता मिल रहा है। हर 10 साल बाद आयोग में बदलाव किया जाता है यानी अगला वेतन आयोग लागू किया जाता है। इस बार नए साल पर कर्मचारी उम्मीद लगा रहे हैं कि सरकार 8वें वेतन आयोग को ला सकती है। READ ALSO :IAS Success Story : बिना किसी कोचिंग के 22 साल के एक लड़के ने की UPSC की परीक्षा पास,आप भी अपना सकते है ये स्ट्रेटजी

क्या कह रही हैं रिपोर्ट :

केंद्र सरकार द्वारा एक जनवरी 2026 से 8वं वेतन आयोग को लागू करने से कर्मचारियों की सैलरी में 44 प्रतिशत की बढ़ोतरी होगी और फिटमेंट फैक्टर में तीन गुना से ज्यादा बढ़ोतरी हो जाएगी। 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर का क्या होगा, अगर सरकार अभी 8वें वेतन आयोग का लाभ 2.57 के हिसाब से देती है तो नया न्यूनतम वेतनमान 2.5x18000=46,260 होगा, लेकिन अगर सरकार मांग के मुताबिक लाभ देती है फिटमेंट फैक्टर यानी, तो न्यूनतम वेतनमान 18,000x 3.68 = 66,240 होगा। कर्मचारी यूनियनों का मानना है कि अगर मांग के मुताबिक आठवां वेतनमान लागू हुआ तो सरकारी कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन 25,000 रुपये हो जाएगा, जो फिलहाल 18,000 रुपये है.

2016 में हुई फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी :

READ MORE :Acharya Chanakya Niti : इन लड़को को महिलाओं से दूरी बनाकर रखनी चाहिए 8वें वेतन आयोग को लेकर अभी तक सरकार ने किसी तरह का कोई अधिकारिक बयान नहीं दिया है और इसे लागू करने के बारे में भी कोई विचार नहीं किया है। साल 2016 में केंद्र सरकार ने 7वें वेतन आयोग को लागू किया था। जिसके तहत मूल वेतन 18 हजार हो गया था और फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना हो गया था। इसके बाद फिटमेंट फैक्टर में बढ़ोतरी करने की मांग की जा रही है कर्मचारियों का कहना है कि अब इसे 3.68 गुना किया जाए। अगर फिटमेंट फैक्टर को 3 गुना कर दिया जाएगा तो बेसिक सैलरी 26 हजार रूपये हो जाएगी।