Dainik Haryana News

8th Pay Commission को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, सैलरी में होगा इतना इजाफा

 
8th Pay Commission को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, सैलरी में होगा इतना इजाफा
Employes News : सूत्रों का कहना है कि अगर आठवें वेतन आयोग(8th Pay Commission) को लागू किया जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा इजाफा देखने को मिलेगा। हालांकि, 8वें वेतन आयोग(8th Pay Commission) की चर्चा हर तरफ होती रहती है। चुनाव के बाद आठवें वेतन आयोग को लाया जा सकता है। 8वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद भी सैलरी की कैलकुलेशन पहले वाले वेतन आयोग के हिसाब से ही होगी। Dainik Haryana News : 8th Pay Commission (नई दिल्ली) : जैसा की आप जानते हैं देश के सभी कर्मचारी केंद्र सरकार से महंगाई भत्ते को बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में सरकार भी हर रोज की नई अपडेट जारी करती है। हाल ही में सरकार की और से 8वें वेतन आयोग को लेकर अपडेट सामने आ रहा है। आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी।

सैलरी में होगा इतना इजाफा :

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मार्च के महीने में ही महंगाई भत्ते(DA) में बढ़ोतरी सरकार कर चुकी है। अगले महंगाई भत्ते की बात की जाए तो एक जुलाई से लागू होने जा रहा है। अगले साल से पहले कर्मचारियों की सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है लेकिन सरकार का बड़ा फैसला सामने आ रहा है कि 8वां वेतन आयोग लागू करने के बारे में सरकार का कोई विचार नहीं है। READ ALSO : Milk Production : दूध के उत्पादन में अपना लें ब्राजिल की ये नई तकनीक, आय होगी दौगुनी

7 वें वेतन आयोग के आधार पर होगा सैलरी में इजाफा :

सूत्रों का कहना है कि अगर आठवें वेतन आयोग(8th Pay Commission) को लागू किया जाता है तो कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा इजाफा देखने को मिलेगा। हालांकि, 8वें वेतन आयोग(8th Pay Commission) की चर्चा हर तरफ होती रहती है। चुनाव के बाद आठवें वेतन आयोग को लाया जा सकता है। 8वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद भी सैलरी की कैलकुलेशन पहले वाले वेतन आयोग के हिसाब से ही होगी।

कब लागू हो सकता है 8वां वेतन आयोग :

कर्मचारी लगातार आठवें वेतन आयोग(8th Pay Commission) को लाने की मांग कर रहे हैं। रिपोर्ट का कहना है कि साल 2024 के अंत में सैलरी में बढ़ावा हो सकता है या फिर 2025 के शुरू में आठवां वेतन आयोग लाया जा सकता है। 8वें वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर( fitment factor) के आधार पर सैलरी में बढ़ोतरी ना होकर नए फार्मूले से ही सैलरी में इजाफा किया जाएगा। फिटमेंट फैक्टर 3.68 प्रतिशत गुना है और 44.44 प्रतिशत के हिसाब से 26 हजार से भी ज्सादा सैलरी में बढ़ोतरी हो सकती है। READ MORE : आधी कीमत में मिल रहा iphone 12 Pro! आज ही कर लें खरीदारी

जानें सभी वेतन अयोग के बारे में :

सबसे पहले हम चौथे वेतन आयोग(4th Pay Commission) की बात करते हैं जिसमें 26.6 प्रतिशत की बढ़ावा हुआ और सैलरी 750 रूपये बढ़ी। पांचवे वेतन आयोग(5th Pay Commission) में डीए में 31 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई और सैलरी में 2520 रूपये की बढ़ोतरी हुई। फिटमेंट फैक्टर में 1.86 गुना हुआ। इसके आते ही सैलरी में 54 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। जिसके बाद बेसिक सैलरी में सीधा 7 हजार रूपये का उछाल देखने को मिला। सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission)में फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना कर दिया गया और सैलरी में 18 हजार का इजाफा हुआ। हुआ है.