Dainik Haryana News

Business News : ये बिजनेस आपको कुछ ही समय में बना देगा करोड़पति, जाने कैसे

 
Business News : ये बिजनेस आपको कुछ ही समय में बना देगा करोड़पति, जाने कैसे
New Business : अगर आप घर के किसी एक कमरे में ही बिजनेस को करना चाहते हैं तो मशरूम की खेती आप कर सकते हैं इसके लिए आपको खेत में जाने की भी जरूरत नहीं है। इसे आप एक कमरे में या फिर बांस की झोपड़ी में भी इसे उगा सकते हैं। महज 5 हजार के बीज लगाकर आप लाखों की कमाई कर सकते हैं।     Dainik Haryana News : Business Tips :  आज के युवा को नौकरी मिल नहीं रही है और बिजनेस वो लागत को देखकर कर नहीं रहे हैं। ऐसे में अगर आप भी इसी परेशानी में हैं कि कहां से बिजनेस आइडिया लें जहां पर लागत भी कम हो और मुनाफा ज्यादा हो।     तो चलिए आज हम आप को ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हो जो आपके काम आ सकता है और आप कुछ ही दिन में करोड़पति बन सकते हैं। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।    

मशरूम की करें खेती(mushroom farming)

    अगर आप घर के किसी एक कमरे में ही बिजनेस को करना चाहते हैं तो मशरूम की खेती आप कर सकते हैं इसके लिए आपको खेत में जाने की भी जरूरत नहीं है। इसे आप एक कमरे में या फिर बांस की झोपड़ी में भी इसे उगा सकते हैं। महज 5 हजार के बीज लगाकर आप लाखों की कमाई कर सकते हैं।    

किस महीने में होगी बुवाई(In which month sowing will be done)

  अगर आप इस बिजनेस को करने के बारे में सोच रहे हैं तो अक्टूबर से मार्च के महीने में इसकी बुवाई करसकते हैं। इसके तैयार होनें में 2 महीने तक का समय लग जाता है। इसे उगाने के लिए आपको गेहूं और चावल के भूसे म् कुछ कैमिकल डाल कर खाद तैयार करना होगा उसके बाद उस खाद की आठ इंच की परत बनाए और मशरूम के बीज को वहां लगा दें।     मशरूम की खेती के लिए सबसे जरूरी चीज होती है तापमान जो 22 डिग्री से ज्यादा नहीं होना चाहिए। इसके लिए आप किसी भी सेंटर से भी सलाह ले सकते हैं वरना कई बार फसल भी खराब हो सकती है।    

कितनी होगी कमाई(how much will be earned)

    भारत में लगातार मशरूम की मांग बढ़ रही है। हर साल भारत में 1.44 मीट्रिक खेती मशरूम की हो रही है जो आगे चलकर और भी ज्यादा होगी इसलिए आप आज ही इस खेती को कर सकते हैं।