Dainik Haryana News

Some Famous Cities of India: भारत के कुछ ऐसे मशहूर शहर, जिनके नाम विदेशों में भी आपको मिलेंगे

 
Some Famous Cities of India: भारत के कुछ ऐसे मशहूर शहर, जिनके नाम विदेशों में भी आपको मिलेंगे
Delhi: आजादी के बाद भारत बहुत तरक्की कर चुका है। भारत के कुछ शहर बड़े ही मशहूर हैं। आपको इन शहरों के नाम की जगह आपको विदेशों में भी देखने को मिल जाऐंगे।   Dainik Haryana News:India some Famouse Cities:  आज हम आपको भारत के ऐसे शहरों के नाम बताने जा रहे हैं। जिनके नाम की जगह विदेशों में भी है। आईए जानें बिना देरी किए।    

1. पटना(Patna)

    भारत के राज्य बिहार की राजधानी पटना है। पटना पूर्व भारत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। आपको बिहार की राजधानी पटना के नाम पर स्काटलैंड के ईस्ट एरीशायर में एक गांव का नाम पटना है। हालांकि ये नहीं पता पहले किसका नाम रखा गया।  

2. हैदराबाद(Hyderabad)

  Read Also: OPS : पुरानी पेंशन को लेकर कर्मचारियों के हक में लिया गया फैसला! भारत में तो आप जानतें ही होंगे की हैदराबाद आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना की राजधानी है। हमारे पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में भी एक शहर का नाम हैदराबाद है।    

3. ढाका(Dhaka)

  भारत के बिहार राज्य में ढाका नाम का शहर है। जबकि पड़ोसी देश बांग्लादेश की राजधानी का नाम भी ढाका है।  

4. ठाणे(Thane)

  Read Also: Earthquake : दिल्ली NCR में भूकंप के तेज झटके, हरियाणा में भी किए गए मससूस ठाणे का नाम तो आपने सुना ही होगा, किताबों मे भी है। भारत में पहली रेलगाड़ी मुंबई से ठाणे तक चलाई गई थी। ठाणे महाराष्ट्र का एक बड़ा ही फैमस शहर है। आपको आस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में भी एक ठाणे नाम की जगह है।    

5. बाली(Bali)

  बाली नाम का शहर आपको राजस्थान में मिलेगा वहीं इंडोनेशिया में बाली नाम का एक आइलैंड है।  

6. कोचिन(Cochin)

  केरल के मशहूर शहरों में जिसकी गिनती होती है, कोच्ची जिसे कोचिन के नाम से भी जाना जाता है। वहीं बात करें दूसरे देश की जापान में भी कोचिन नाम की एक जगह है।  

7. दिल्ली(Dehli)

  Read Also: Narmada River : नर्मदा नदी में दिन रात तैनात रहेंगे डॉक्टर, चलने जा रही एमबुलेंस   भारत की राजधानी दिल्ली। दिल्ली में ऐसा क्या है जो नहीं मिलता होगा। दिल्ली भारत का बड़ा ही मशहूर शहर है। भारत में दिल्ली तो आपकी जानकारी के लिए बतादें की अमेरिका के न्यूयार्क में भी दिल्ली शहर है।   ऐसी ही मजेदार न्यूज हंम आपके लिए लेकर आते रहेंगे बनें रहें दैनिक हरियाणा न्यूज के साथ।