Dainik Haryana News

Aadhar Card : आधार कार्ड वाले 14 दिसंबर तक करवा लें ये काम, वरना हो सकता है नुकसार

 
Aadhar Card : आधार कार्ड वाले 14 दिसंबर तक करवा लें ये काम, वरना हो सकता है नुकसार
Aadhar Card Update : आधार कार्ड सरकार ने हमारे जीवन का एक बेहद ही महत्वपूर्ण कागजात बना दिया है। इसके बिना हम किसी भी काम को नहीं कर सकते हैं और ना ही किसी सरकारी योजना का लाभ ले सकते हैं। सरकार ने ताजा अपडेट जारी की है जिसके बारे में आमजन को जानकारी होनी जरूरी है। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,How to Update Aadhaa(नई दिल्ली) : अगर हम कोई भी काम करने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले आधार कार्ड की मांग की जाती है। अगर आधार कार्ड नहीं हो तो कोई भी काम सही से ही नहीं होता है। किसी भी स्कूल में एडमिशन लेना हो, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइवविंग लाइसेंस आदि बनवाने हैं तो आधार कार्ड की जरूत होती है। आधार कार्ड के बिना आपके सारे काम अटक जाते हैं और सबसे बड़ी बात आधार कार्ड के बिना आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। इसलिए आधार कार्ड को एक्टिव रखना जरूरी है। आइए जानते हैं। READ ALSO :Places Where Sun Does Not Set for Months : जानिए, धरती की ऐसी 6 जगहों के बारे में जहां पर महीनों नहीं डूबता सूरज

14 दिसंबर तक करें ये काम :

आधार कार्ड को 14 दिसंबर तक अपडेट जरूर कर लेना। अगर आपने 14 दिसंबर तक ऐसा नहीं किया तो आपका आधार कार्ड रद्द कर दिया जाएगा। 14 दिसंबर के बाद अगर आप आधार कार्ड को अपडेट कराते हैं तो आपको पैसे भी देने पड़ सकते हैं।

हर 10 साल बाद करवाना होता है आधार कार्ड अपडेट :

यूआईडीएआई(UIDAI) की तरफ से जानकारी दी गई है कि आधार कार्ड को हर 10 साल बाद अपडेट कराना जरूरी है। आप आधार कार्ड को अपडेट किसी भी सीएससी सेंटर या आनलाइन भी करा सकते हैं। इसमें सबसे पहले यूजर को अपना मोबाइल नंबर, अपना पता, तिथि आदि मांगी गई चीजों को भरना होगा।

ऐसे करें आधार कार्ड को अपडेट?

आप अपने घर बैठे भी आधार कार्ड को बदल सकते हैं। इसके लिए आपनी आंखों की आइरिय और बायोमेट्रिक डेटा को अपडेट करना होता है। 14 दिसंबर तक आप ये फ्री में करावा सकते हैं उसके बाद पैसे आपको देने होंगे। READ MORE :Places Where Sun Does Not Set for Months : जानिए, धरती की ऐसी 6 जगहों के बारे में जहां पर महीनों नहीं डूबता सूरज

ऐसे करें ऑनलाइन अपडेट:

1.आधार कार्ड को अपडेट कराने के लिए आपको सबसे पहले यूआईडीएआई(UIDAI) की वेबसाइट पर जाना होगा। 2.आप वेबसाइट पर आधार अपडेट के विकल्प को चुनना होगा और वहां पर जो चीज आप अपडेट कराना चाहते हैं उन पर क्लिक करें। 3.इसके बाद आप अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लिखकर ओटीपी डालें. 4.इसके बाद कागजात की अपडेट पर जाकर विकल्प चुने और इसके बाद आधार कार्ड से जुड़ी डिटेल देखकर वेरिफाई कर देना है। 5.एड्रेस अपडेशन के लिए आप जरूरी कागजात अपलोड करें. 6.इसके बाद आधार कार्ड प्रॉसेस पर जाकर क्लिक करना है और आपको 14 डिजिट वाला अपना नंबर मिलेगा। 7.आपको इस यूआरएन को नोट कर लें जिसके जरिए आप आधार कार्ड की पूरी प्रक्रिया कर लेंगे और आधार कार्ड अपडेट हो जाएगा।