Dainik Haryana News

Acharaya Chanakya Niti : पति करता है इस चीज की मांग तो पत्नी को तुरंत हो जाना चाहिए इस चीज के लिए राजी

 
Acharaya Chanakya Niti : पति करता है इस चीज की मांग तो पत्नी को तुरंत हो जाना चाहिए इस चीज के लिए राजी
 Chanakya Tips : आचार्य चाणक्य कहते है कि पत्नी को अपने पति की हर आज्ञा का पालन करना चाहिए। शादीशुदा जीवन को चलाने के लिए यह बहुत जरूरी है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से Dainik Haryana News,  Chanakya Advice ( New Delhi ) : आचार्य चाणक्य महान होने के साथ साथ एक अच्छे शिक्षक भी है। आचार्य चाणक्य ने पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर कई बातें बताई है, जिन्हें अपनाकर शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाया जा सकता है।आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि पत्नी को पति की इन 3 मागों को हमेशा पूरा करना चाहिए और ऐसा नहीं करेगी तो उसकी शादीशुदा जिंदगी तबाह हो जाएगी।

पति को कभी न होने दें उदास

आचार्य चाणक्य के अनुसार पति और पत्नी को एक-दूसरे की खुशियों का ख्याल रखना चाहिए। चाणक्य अपनी नीति में कहते है कि पति की सभी चीजों का ख्याल रखना पत्नी की जिम्मेदारी है। पति जब भी उदास हो उसे तुरंत मनाना चाहिए। पति की उदासी का कारण पता करना चाहिए।

शादीशुदा जीवन में ना आने दें दूरी

आचार्य चाणक्य के अनुसार,एक खुशहाल शादीशुदा जीवन के लिए पति और पत्नी के बीच में प्यार होना चाहिए। अगर उनके बीच प्यार नहीं होगा तो उनका शादीशुदा जीवन ज्यादा दिन तक नहीं चलेगा। पत्नी का कर्तव्य है कि वैवाहिक जीवन में कभी भी दूरी नहीं आने दें. पत्नी को हमेशा इतना प्यार करना चाहिए की उनका रिश्ता कभी खराब न हो.

पति के प्यार की चाहत को करें पूरा

पत्नी को हमेशा पति के प्रति प्यार जाहिर करनी चाहिए और पत्नी को अपने पति के प्रेम की चाहत को पूरा करना चाहिए. पति-पत्नी के बीच प्रेम नहीं होने पर लड़ाई झगड़े होते हैं. आचार्य चाणक्य  अनुसार, अगर पति की प्रेम की चाहत हो तो पत्नी को उसे प्रेम से संतुष्ट करना पत्नी का कर्तव्य है. अगर वो एक दूसरे से बेहद प्यार करेंगे तो रिश्ता भी कभी खराब नहीं होगा और शादीशुदा जिंदगी खुशहाल हो जाएगी।