Dainik Haryana News

Adverse Possession : मकान मालिक आज ही कर लें ये काम, वरना इतने साल बाद किरायेदार की हो जाएगी प्रॉपर्टी

 
Adverse Possession : मकान मालिक आज ही कर लें ये काम, वरना इतने साल बाद किरायेदार की हो जाएगी प्रॉपर्टी
Landlord : देश में प्रतिकूल कब्जे(Adverse Possession) को लेकर कानून है। अगर कोई भी किरायेदार किसी भी मकान में लगातार 12 साल तक रहता है तो अपने आप ही उस मकान पर उसका मालिकाना हक हो जाता है। ऐसे में मकान मालिक को अपनी संपत्ति से हाथ धोना पड़ सकता है। Dainik Haryana News: #Latest News (नई दिल्ली) : जैसा की आप जानते हैं जब भी हम किसी शहर में नौकरी करने के लिए जाते हैं या रहने के लिए जाते हैं तो हम किसी का मकान किराए पर लेते हैं। शहरों में कमाई का साधन होता है मकान को किराए पर देना। मकान को किराए पर देने से अच्छी खासी कमाई हो जाती है और हमारे घर का खर्च भी चल जाता है। ऐसे में कई बार ये सब गलत भी हो जाता है। कई बार लोग हमारे घर में ऐसे आ जाते हैं जिसके बाद हमें हमारे घर से ही हाथ धोना पड़ सकता है। लोग घरों पर कब्जा कर लेते हैं। अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ है तो आज हम आपको ऐसे कुछ कानून के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बाद आप अपने घर को छूड़वा सकते हैं। READ ALSO : Old Pension Scheme : 1.5 लाख कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन हुई बहाल!

जानें कौन सा है कानून(Know which is the law) :

देश में प्रतिकूल कब्जे को लेकर कानून है। अगर कोई भी किरायेदार किसी भी मकान में लगातार 12 साल तक रहता है तो अपने आप ही उस मकान पर उसका मालिकाना हक हो जाता है। ऐसे में मकान मालिक को अपनी संपत्ति से हाथ धोना पड़ सकता है। अगर वह इसके बारे में कोई एक्शन नहीं लेता है तो 12 साल बाद वो घर किरायेदार का ही हो जाता है। सभी को इस कानून के बारे में पता होता है। कि अगर कोई भी व्यक्ति 12 सालों तक एक ही मकान में शांति से रहता है तो उस पर उसी का हक हो जाता है। उसी के साथ वह हाउस टैक्स रसीद, बिजली पानी आदि को दिखाकर अपना मालिकाना हक जता सकता है। READ MORE : Haryana Skill Employment Corporation : हरियाणा कौशल रोजगार निगम में नौकरी करने वालों की सैलरी में बंपर बढोतरी

कमान मालिक रखें इन बातों का ध्यान :

जब भी आप किसी भी व्यक्ति को किराए पर अपने मकान को दे रहे हैं तो सबसे पहले आपको जल्दी जल्दी से ही किरायेदार को बदलना चाहिए। एक ही किरायेदार को लंबे समय तक आपको अपने मकान में नहीं रखना चाहिए। दूसरी बात जब भी आप अपने मकान को किराए पर दे रहे हैं तो 11 महीने का एग्रीमेंट करा लेना चाहिए और उसके बाद 1 महीने के गैप के बाद आपको फिर से 11 महीने का एग्रीमेंट करना चाहिए। ऐसा करके आप अपने मकान पर मालिकाना हक से बच सकते हैं। अगर आपको अपने मकान में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ दिखाई देती है तो तुरंत ही आपको पुलिस में शिकायत करनी चाहिए। वहीं, आपको कुछ दिनों बाद आपको अपने घर में चक्कर लगाने चाहिए ताकि कुछ डर बना रहे और आपका मकान अपका ही रहे।