Dainik Haryana News

Ambala Airport : अंबाला एयरपोर्ट से इन 3 शहरों के लिए सबसे पहले उड़ान भरेंगे जहाज

 
Ambala Airport : अंबाला एयरपोर्ट से इन 3 शहरों के लिए सबसे पहले उड़ान भरेंगे जहाज
Ambala News: हरियाणा के अंबाला शहर में नया एयरपोर्ट बनने जा रहा है जिसका निर्माण कार्य जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा। इससे पहले ही एयरपोर्ट का खाका तैयार हो चुका है और ये भी बताया जा चुका है कि सबसे पहले कौन से तीन शहरों के लिए जहाज उड़ान भरने जा रहे हैं। आइए खबर में जानते हैं उन शहरों के नाम। Dainik Haryana News,Haryana News(नई दिल्ली): हरियाणा, अंबाला में बनने वाला एयरपोर्ट को 20 करोड़ रूपये की लागत से तैयार किया जाएगा। इसमें वायु सेना के लिए दो रनवे होंगे। यहां से जहाज की उड़ान भरने में करीब 4 महीने तक का समय लग सकता है। डोमेस्टिक एयरपोर्ट( domestic airport) का खाका तैयार करते समय इस बात पर भी विचार किया गया कि सुरक्षा के लिहाज से कोई कमी न रह जाए. यहां पर एयरबेस राफेल का भी घर है इसलिए ही इसे तैयार करने से पहले ही इसकी सुरक्षा पहलुओंं पर बातचीत चल रही है और सेना के अधिकारियों से इन बात के बारे में सहमति ली गई है कि एयरपोर्ट को कहां बनाया जाएगा। READ ALSO :Haryana : हरियाणा सरकार गांव के सरपंच को देने जा रही ये खास ट्रेनिंग

इन शहरों के लिए उड़ान भरेंगे जहाज :

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें, अंबाला एयरपोर्ट से श्रीनगर, लखनऊ और वाराणसी के लिए जहाज उड़ान भरेंगे। सबसे पहले श्रीनगर के लिए जहाजों को रवाना किया जाएगा जिससे जम्मू और कश्मीर जाने वाले लोगों को फायदा होगा। इंडियन आर्मी(Indian Army) ने जमीन को पोर्टल पर अपलोड कर दिया है जिसे जल्द ही सरकार के पास भेज दिया जाएगा। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज के साथ बैठक के बाद डीसी डॉ. प्रियंका सोनी और सेना के अधिकारियों ने बातचीत की. बैठक में एयरपोर्ट के ब्लूप्रिंट पर बातचीत चली है। सेना के ही अधिकारियों ने डीसी को बताया है कि कहां से जहाजों को अंदर किया जाएगा और कहां से यात्री एंट्री करेंगे। READ MORE :Postal Department : डाक विभाग में 2 लाख पदों पर निकली भर्ती, जाने कौन कर सकता है आवेदन?

नागरिक उड्डयन करेगा एयरपोर्ट का निर्माण :

अंबाला कैंट में बनने वाले एयरपोर्ट का विकास नागरिक उड्डयन मंत्रालय( ministry of civil aviation) करेगा। टर्मिनल एयरफोर्स स्टेशन के बारह एलेक्जेंड्रा रोड भी बनाया जाएगा। टर्मिनल पफ पैनल से बना होगा और टर्मिनल में यात्रियों की जांच के बाद उन्हें बसों से अंदर विमान तक ले जाया जाएगा। इसके बाद ही रनवे से जहाज उड़ान भरेंगे। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी मुलाकात की गई है सेना और वायुसेना के वरिष्ठ अधिकारियों सहित जिला और राज्य स्तर के अधिकारी भी अनिल विज से संपर्क करेंगे।