{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Electricity Bill : नहीं आएगा बिजली बिल, बस कर लें ये छोटा सा काम

 
Inflation : बढ़ती महंगाई लोगों की परेशानी को बढ़ा रही है। हालांकि, सरकार महंगाई को कम करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है पर महंगाई कम होने का नाम नहीं ले रही है। हर महीने के आने वाले बिजली बिल से अगर आप भी परेशान हैं तो हम आपको एक ऐसी डिवाइस के बारे में बताने जा रहे हैं जो लगते ही बिजली बिल नहीं आएगा। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में।     Dainik Haryana News :Solar Panel On Rooftop:  गर्मी शुरू हो गई हैं ऐसे में हर महीने आने वाला बिजली का बिल आपको परेशान करने वाला है। घर में एसी, कूलर, पंखे चलते हैं और हर महीने काफी सारा बिल आता है। अगर आप चाहते हैं कि ये बिल ना आए तो हम आपको एक ऐसा खास तरीका बताने जा रहे हैं जो आपके बिजली के बिल को जीरो कर देगा। सबसे खास बात तो ये है कि आपको 25 सालों तक कोई भी बिजली का बिल नहीं देना होगा।   READ ALSO: Success Story : 75 घरों के इस गांव ने देश को दिए 47 IAS और IPS अफसर

छत पर लगवा लें सोलर पैनल :

  सरकार की और से ग्र्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने के लिए कई प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं जिसमें आपको छत पर सोलर पैनल(Solar Panel) लगवाने के लिए सरकार सब्सिडी दे रही है। वैसे अगर आप इसे लगवाते हैं तो आपको 1.20 लाख रूपये देने होते हैं पर अगर सरकार 40 प्रतिशत की छूट देता है तो आपको तहज ही 72 हजार रूपये देने होंगे और 25 सालों तक कोई भी बिजली का बिल नहीं देना होगा।  

ऐेसे करें योजना के लिए आवेदन :

READ MORE : ICAR Metting : 14 करोड़ किसानों को मिलने जा रही ये खास सुविधा   अगर आप सोलन पैनल को लगवाना चाहते हैं तो आपको वेबसाइट https:\\solarrooftop.gov.in\पर जाना होगा। उसके बाद आपको Apply For Solar Rooftop के लिए क्लिक करना होगा और एक नया पेज खुलकर आएगा। उसके बाद आपको सब्सिडी के लिए फॉर्म को भरना होगा और एक महीने के बाद ही आपके खाते में इसके पैसे आ जाएंगे। ऐसे में आपको मौसम खराब में बिजली जाने का झंझट खत्म हो जाएगा।       आप कड़ाके की गर्मी में भी मजेदार नींद को ले सकते हैं। घर की छत पर इसे लगाने के बाद आपको बस 10 सालों के बाद एक बार बैटरी बदलनी होती है क्योंकि 10 सालों में बैटरी खत्म हो जाती हैं। खास बात आप इसे एक जगह से दूसरी जगह पर भी लगवा सकते हैं।    

कमाई भी होगी:

    जैसा की आप जानते हैं हर किसी के घर में तो सोलर नहीं लगी होती है। इसलिए आप ज्यादा वाट की सोलर अपनी छत पर लगवाकर पड़ोसियों को भी बिजली दे सकते हैं और उनके इसके खर्च के पैसे ले सकते हैं। ऐसे में आपके पैसे भी पूरे हो जाएंगे।