{"vars":{"id": "112803:4780"}}

NASA Rover In Mars: नाशा के रोवर ने मंगल पर जमा कि आक्सीजन, जिससे एक व्यकित रह सकता है जिंदा

 
NASA Rover  Move On Mars: नासा का रोवर मंगल ग्रह पर घुमते हुए आक्सीजन जमा कर रहा है। अब तक रोवर का सफर बड़ा ही दिलचस्प रहा है। नासा का ये रोवर लगातार आक्सीजन निकालकर जमा कर यहा है। Dainik Haryana News: Nasa Perseverance Rover(ब्यूरो): नासा ने का रोवर मंगल ग्रह पर भविष्य के लिए आक्सीजन बना रहा है। अब तक नासा का रोवर 12 ग्राम आक्सीजन जमा कर चुका है। रोवर दवारा बनाई गई आक्सीजन से एक छोटा कुत्ते का बच्चा 10 घंटे तक जिंदा रह सकता है। नासा ने मंगल ग्रह पर अपने रोवर पर्सिवरेंस को भेजा है जिसमें लगा माक्सी यंत्र आक्सीजन बनाने का काम कर रहा है। इसके चलते मार्स पर जाने वाले मिशन में एस्टरनाटस को सांस लेने में दिक्कत नहीं होगी। नाशा ने अपने इस मिशन को 2019 में भेजा था और साल 2021 में पर्सिवरेंस ने मंगल ग्रह पर लैंडिंग की। इसके बाद से ही यह अपने काम पर लगा है। रोवर अब तक बहुत बार आक्सीजन जमा कर चुका है।

कहाँ से जमा करता है रोवर आक्सीजन

पर्सिवरेंस रोवर मंगल ग्रह पर मंगल के वायुमंडल से ही आक्सीजन जमा कर रहा है। नासा ने बताया की उनके रोवर पर्सिवरेंस में लगे यंत्र माक्सी ने 16 वीं बार आक्सीजन जनरेट की है। Read Also: India vs Sri Lanka Live: भारत खेलने जा रहा लगातार 24 घंटे में दूसरा मैच, श्रीलंका के खिलाफ एक और दिग्गज की वापसी आखरी बार माक्सी ने 7 अगस्त 2023 को आक्सीजन जमा किया है। थोड़ा-थोडा करके अब तक 122 ग्राम आक्सीजन जमा कर चुका है। मंगल ग्रह पर जाने वाले पहले एस्ट्रोनॉट्स को नहीं होगी सांस लेने में दिक्कत।अब तक मंगल ग्रह पर कोई मैन मिशन नहीं जा पाया है। माक्सी जिसे यंत्रों से अगर पहले ही आक्सीजन जमा कर ली जाए तो एस्ट्रोनॉट्स के लिए आक्सीजन की समस्या खत्म हो जाएगी जो सबसे बड़ी चुनौती है। सबसे बड़ी बात ये है कि जो आक्सीजन माक्सी ने जमा किया है वो 98% शुद्ध है। यह अपने आप में एक बड़ी सफलता है।

नासा भेजने जा रहा स्पेसल मंगल मिशन

नासा मंगल ग्रह पर अपना एक मिशन भेजने वाला है, जो मंगल ग्रह पर कैद आक्सीजन के सैंपलों को धरती पर लेकर आएगा और वहां की मिट्टी तथा पत्थरों के सैंपल भी धरती पर लेकर आएगा। Read Also: India and Bhutan : भारत और भूटान के बीच इन रूटों पर दौड़ने जा रही ट्रेन इसके बाद ही मंगल ग्रह पर मैन मिशन की तैयारी की जाएगी। नासा के माक्सी यंत्र ने कमाल का काम किया है, हद से बाहर जाकर काम किया है, नासा ने खुद इस बात का खुलासा करते हुए जानकारी दी है।