{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Railway News : 450 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन भारत में मचा देगी तहलका

 
Indian Railway : देश में बहुत सारी हाई स्पीड ट्रेन चल रही हैं। सरकार देश में पहली बुलेट ट्रेनचलाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। साल 2027 में देश में पहली बुलेट ट्रेन देखा जा सकता है। लेकिन उससे भी पहले एक और ट्रेन देश में दौड़ने जा रही है जो मुंबई से दिल्ली की दूरी को महज ही 3 घंटे में तय करेगी। आइए खबर में जानते हैं इस ट्रेन के बारे में। Dainik Haryana News :#New High Speed Train Launc In India(New Delhi) :देश में बहुत सी हाई स्पीड ट्रेन दौड़ती हैं। जैसे, शताब्दी, राजधानी, वंदे भारत आदि ये ट्रेन 130 से 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती हैं जिनमें हम लंबी दूरी की यात्रा को भी कुछ ही घंटों में तय कर सकते हैं। लेकिन सरकार एक ऐसी ट्रेन को देश में चलाने जा रही है जो 450 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। READ MORE :UP News: सीधी के पेसाब कांड के बाद अब एक और शर्मनाक घटना आई सामने बताया जा रहा है कि अगर ये ट्रेन देश में पटरियों पर दौड़गी तो मुंबई से दिल्ली तक की दूरी को सिर्फ 3 घंटों में ही तय करेगी। इस ट्रेन की स्पीड इतनी ज्यादा होगी के हम इसे देख भी मुश्किल से सकेंगे। अभी अभी इस ट्रेन  का परीक्षण चीन रेलवे विभाग ने किया है जो सफल ट्रायल पूर्वी चीन के फुजियान प्रांत में किया है। ट्रेन को फुकिंग ये कियानझोउ तक इस ट्रेन को चलाया गया है। जो सीआर 450 हाई स्पीड ट्रेन है। चीन का कहना है कि यह ट्रेन दुनिया की सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन होगी।

महज तीन घंटे में पहुंचा देगी दिल्ली से मुंबई :

इस ट्रेन की रफ्तार को यहां से पता लगाया जा सकता है। वैसे तो दिल्ली से मुंबई तक जाने में बहुत ज्यादा समय लगता है लेकिन इस ट्रेन से सिर्फ तीन ही घंटे लगेंगे। इससे पहले भी चीन में बहुत सी हाई स्पीड ट्रेन चल रही है जो अल्ट्रा हाई स्पीड मैग्लेव ट्रेन का ट्रायल किया था जो अब जापान में चल रही है। जापान में चलने वाली ये ट्रेन दुनिया की सबसे तेज रफ्तार की ट्रेन है जो 603 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलती है। ये ट्रेन मैग्नेटिक लेविटेशन तकनीक से चलती है। READ ALSO :Vande Bharat Fare : रेल यात्रियों की हुई मौज, वंदे भारत ट्रेन के किराये में रेलवे की इतनी कौटती

दूसरी सबसे तेजी रफ्तार की ट्रेन(Second fastest train) :

दुनिया में जो दूसरे नंबर की सबसे तेजी रफ्तार की ट्रेन है वो भी जापान में ही चलती है। इसका नाम है जेआर मैग्लेव एमएलएक्स 01 जो 581 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ती है। अभी तक ये ट्रेन कुछ ही जगहों पर चल रही है लेकिन आने वाले 4 सालों में ये ट्रेन बहुत सी जगहों पर दौड़ती दिखाई देगी।

तीसरी सबसे तेजी रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन(Third fastest train) :

दुनिया की तीसरे नंबर की सबसे तेज रफ्तार से दौड़ने वाली ट्रेन की बात की जाए तो यह टीजीवी ट्रेन है जो फ्रांस एल्सटॉम कंपनी की हाई स्पीड ट्रेन है। इसकी रफ्तार 575 किलोमीटर की है।