{"vars":{"id": "112803:4780"}}

April में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें छुट्टियों की लिस्ट

 
Bank Holiday : इस बार April के महीने में कर्मचारियों की मौज हो गई है। अगले महीने में बैंकों की 15 दिनां की छुट्टियां रहने वाली हैं जिसकी लिस्ट पहले ही लोगों तक पहुंच गई है। अगले महीने में कई सारे त्योहार देखने को मिलेंगे। जैस, अंबेडकर जयंती, महावीर जयंती आदि कई और ऐेसे त्योहार होंगे जिनके कारण बैंकों का काम काज प्रभावित होगा। इनके साथ रविवार और शनिवार की छुट्टी भी शामिल होंगी।     Dainik Haryana News : Bank Holiday In April 2023 : कुछ ही दिनों में मार्च का महीना जाने वाला है। अगला महीना यानी अपै्रल का महीना शुरू होने जा रहा है। नया वित्त वर्ष शुरू होने के साथ ही कई सारे नियमों में बदलाव होने जा रहा है। इन नियमों में बदलाव के बाद लोगों पर सीधा असर देखने को मिलेगा।   ऐसे में अगर आप बैंक से जुड़ा कोई कार्य अगले महीने में करने का प्लान बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। ससस की और से अगले महीने की छुट्टियों की लिस्ट को जारी कर दिया है ताकि लोगों को अपने कामों को करने में किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो। आइए खबर में जानते हैं किस दिन कौन सी होगी छुट्टी।

April में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक :

READ ALSO : Haryana News : हरियाणा सरकार ने 1700 किसानों को दिया 1.92 करोड़ रूपये का मुआवजा, क्या आपके पास भी आए पैसे? इस बार April के महीने में कर्मचारियों की मौज हो गई है। अगले महीने में बैंकों की 15 दिनां की छुट्टियां रहने वाली हैं जिसकी लिस्ट पहले ही लोगों तक पहुंच गई है। अगले महीने में कई सारे त्योहार देखने को मिलेंगे। जैस, अंबेडकर जयंती, महावीर जयंती आदि कई और ऐेसे त्योहार होंगे जिनके कारण बैंकों का काम काज प्रभावित होगा। इनके साथ रविवार और शनिवार की छुट्टी भी शामिल होंगी।  

Online लेन देन रहेगा चालू :

  आपको परेशान होने की ज्यादा जरूत नहीं हैक्योंकि, बैंकों की शाखा बंद होने के कारण आप कागजी काम नहीं करवा सकते हैं लेकिन पैसों का लेन देन कर सकते हैं। Online काम आपके चालू रहेंगे जिससे आप अपने कामों को पूरा कर सकते हैं। READ MORE : IND VS AUS 3rd Odi: तीसरे वनडे में भारत की शर्मनाक हार

चेक करें छुट्टियों की लिस्ट :

  जैसा की आप जानते हैं महीने की पहली ही तारीख को खातों की क्लोजिंग होती है। इसलिए चंडीगढ़, आइजोल, शिमला, को छोड़कर बाकि हर जगह पर बैंक बंद रहने वाले हैं। 2 April रविवार के कारण पूरे देश में बैंकों का अवकाश रहेगा। 4 April को महावीर जयंती के कारण बेलापुर, चेन्नई, रायपुर , आइजोल, कानपुर, जयपुर, कोलकता, लखनऊ, नागपुर, कोलकाता, बेंगलुरु, रांची, नई दिल्ली, मुंबई, चंडीगढ़, अहमदाबाद, भोपाल में बैंक बंद रहेंगे। 5 April को बाबू जगजीवन राम की जयंती के कारण हैदराबाद में बैंकों के काम काज प्रभावित होंगे।   7 April को गुड फ्राइडे के कारण, जम्मू, अगरतला, गुवाहाटी, अहमदाबाद, जयपुर, शिमला और श्रीनगर को छोड़कर बाकि हर जगह पर बैंकों का अवकाश रहेगा। 8April करे माह के दूसरे शनिवार पर बैंक का अवकाश होने जा रहा है। 9 April को रविवार होने पर बैंकों का काम बंद रहेगा। 14 April अंबेडकर जयंत पर आइजोल, रायपुर, भोपाल, नई दिल्ली, शिलांग और शिमला को छोड़कर सभी जगहों पर बैंक बंद रहेंगे।   15April को अगरतला, गुवाहाटी, कोच्चि, कोलकाता, शिमला और तिरुवनंतपुरम में विशु, बोहाग बिहू, हिमाचल दिवस, बंगाली नववर्ष के कारण बैंकों की छुट्टी रहेगी. 16 April को रविवार के कारण बैंक बंद होने जा रहे हैं। 18 April सिर्फ जम्मू और श्रीनगर में शब ए कद्र के कारण बैंक बंद होंगे।   21 April को ईद उल फितर पर तिरुवनंतपुरम, कोच्चि, जम्मू, श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे। 22 April महीने का चौथ शनिवार और ईद का त्योहार होने पर बैंकों के काम प्रभावित होंगे। 23 April को रविवार होने पर बैंक बंद होने जा रहे हैं। 30 April रविवार के कारण बैंक बंद रहेंगे।