{"vars":{"id": "112803:4780"}}

AU Small Finance Bank : एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक ने की मर्जर कि घोषणा

 
AU Small Finance Bank merger: ऑल-स्टॉक मर्जर जिसमें फिनकेयर एसएफबी के शेयरधारकों को फिनकेयर एसएफबी में प्रत्येक 2,000 शेयरों के लिए एयू एसएफबी में 579 शेयर मिलेंगे एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (AU SFB) के निदेशक मंडल और फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक लिमिटेड (Fincare SFB) के निदेशक मंडल ने कल 29 अक्टूबर को आयोजित अपनी-अपनी बैठकों में एयू एसएफबी और फिनकेयर एसएफबी के आल स्‍टॉक मर्जर को मंजूरी दे दी है। Dainik Haryana News,AU Small Finance Bank merger Date (चंडीगढ़): बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट, 1949 की धारा 44ए के तहत विलय की योजना एयू एसएफबी और फिनकेयर एसएफबी के शेयरधारको, बैंकिंग रेगुलेशन एक्‍ट के तहत भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग के अनुमोदन के अधीन है। जरूरी अप्रूवल मिलने पर फिनकेयर एसएफबी का एयू एसएफबी में विलय हो जाएगा और फिनकेयर एसएफबी के शेयरधारकों को अनुमोदित शेयर स्वैप रेश्‍यो पर फिनकेयर एसएफबी में उनके शेयरों के बदले एयू एसएफबी के शेयर मिलेंगे। फिनकेयर एसएफबी के सभी कर्मचारी एयू एसएफबी फैमिली का हिस्सा बन जाएंगे। READ ALSO :Leo Box office Collextion Day 11: लियो ने 11 दिन में छाप लिए इतने नोट

विलय की शर्तें

एयू एसएफबी और फिनकेयर एसएफबी के बोर्ड ने एक-दूसरे के बिजनेस ऑपरेशन के प्रमुख पहलुओं के उचित परिश्रम के परिणामों पर विचार किया।शर्तों के अनुसार, फिनकेयर एसएफबी के प्रमोटर फिनकेयर बिजनेस सर्विसेज लिमिटेड (FBSL), विलय के पूरा होने से पहले फिनकेयर एसएफबी में 700 करोड़ रुपये का निवेश करेगा। एयू एसएफबी और फिनकेयर एसएफबी द्वारा नियुक्त इंडीपेंडेंट वैल्‍युअर्स यानी मूल्यांकनकर्ताओं, बंसी एस मेहता वैल्यूअर्स एलएलपी और आरबीएसए वैल्यूएशन एडवाइजर्स एलएलपी ने शेयर एक्‍सचेंज रेश्यो की सिफारिश की है, जिसे संबंधित बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है। जेएम फाइनेंशियल लिमिटेड ने शेयर एक्‍सचेंज रेश्‍यो पर एयू एसएफबी को निष्पक्षता राय प्रदान की और आईआईएफएल सिक्योरिटीज लिमिटेड ने फिनकेयर एसएफबी को निष्पक्ष राय प्रदान की। फिनकेयर एसएफबी शेयरधारकों को फिनकेयर एसएफबी के दो हजार शेयरों के लिए एयू एसएफबी में 579 शुयर प्राप्त होंगें। मर्जर के बाद फिनकेयर एसएफबी के मौजूदा शेयरधारकों की एयू एसएफबी में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी होगी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज लिमिटेड और अर्पवुड कैपिटल प्राइवेट लिमिटेड (Arpwood Capital Pvt Ltd) ने लेनदेन पर फिनकेयर एसएफबी के वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया और एम्बिट प्राइवेट लिमिटेड और मिरे एसेट कैपिटल मार्केट्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड ने एयू एसएफबी के वित्तीय सलाहकार के रूप में काम किया। एजेडबी एंड पार्टनर्स ने एयू एसएफबी के कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया और एनाग्राम पार्टनर्स ने फिनकेयर एसएफबी के कानूनी सलाहकार के रूप में काम किया। केपीएमजी और पीडब्ल्यूसी ने क्रमशः एयू एसएफबी और फिनकेयर एसएफबी के लिए डिलिजेंस एडवाइजर यानी परिश्रम सलाहकार के रूप में काम किया। फिनकेयर एसएफबी के एमडी और सीईओ राजीव यादव को विलय के बाद एयू एसएफबी का डिप्टी सीईओ नियुक्त किया जाएगा। वह एयू एसएफबी के एमडी और सीईओ संजय अग्रवाल को रिपोर्ट करेंगे। यादव एयू एसएफबी की फिनकेयर इकाई का नेतृत्व करना जारी रखेंगे, जिसमें फिनकेयर एसएफबी के अधिकांश बिजनेस होंगे। इसके अलावा, वह विलय के बाद आईटी इंटीग्रेशन सुनिश्चित करने के लिए एयू एसएफबी के एमडी और सीईओ के साथ संयुक्त रूप से एयू एसएफबी की आईटी और डिजिटल इकाई का नेतृत्व करेंगे। अपनी नई भूमिका में, यादव एयू एसएफबी की बोर्ड बैठकों में आमंत्रित सदस्य होंगे। फिनकेयर एसएफबी के बोर्ड में नॉमिनी डायरेक्टर यानी नामांकित निदेशक दिव्या सहगल, विलय के बाद स्मूथ इंटीग्रेशन और निरंतरता सुनिश्चित करने के लिए एयू एसएफबी के बोर्ड में शामिल होंगी। READ MORE :New Launching : नवंबर में गर्दा उड़ाने आ रही 5 गाड़ियां, जानें लॉचिंग डेट वर्तमान में एयू एसएफबी के कार्यकारी निदेशक उत्तम टिबरेवाल को मर्ज की गई इकाई में एयू एसएफबी के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर और डिप्टी सीईओ के रूप में पदोन्नत किया जाएगा।

रणनीतिक तर्क

यह सही माने में पैन इंडिया रिटेल बैंकिंग फ्रेंचाइजी बनाने के लिए सामान्य चार्टर, साझा मूल्यों, जियोग्राफिक फुटप्रिंट और प्रोडक्‍ट के साथ दो मजबूत एसएफबी का एक रणनीतिक, ग्रोथ-ओरिएंटेड विलय है। विलय की गई इकाई में 98 लाख से अधिक ग्राहक, 43,000 से अधिक कर्मचारी और 25 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 2,334 टचप्वॉइंट होंगे। यह विलय फिनकेयर एसएफबी के ग्रामीण, समावेशन केंद्रित माइक्रोफाइनेंस, बंधक और गोल्‍ड लोन बिजनेस के साथ एयू एसएफबी के पोर्टफोलियो के डाइवर्सिफिकेशन में सहायता कर रहा हैI साथ ही यह सूक्ष्म उद्यमियों और छोटे उद्यमों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ इसके वित्तीय समावेशन चार्टर को मजबूत करता है। मर्जर के बाद बनी इकाई अपनी डिपॉजिट और लेंडिंग फ्रेंचाइजी बढ़ाने के लिए ग्रामीण और अर्ध-शहरी इलाकों में फिनकेयर एसएफबी के डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क और एयू एसएफबी के मजबूत उत्पाद और डिजिटल क्षमताओं का लाभ उठाएगी। यह मर्जर विशेष रूप से डिपॉजिट, टेक्‍नोलॉजी और स्‍केल ड्रीवन एफिशिएंसी में महत्वपूर्ण तालमेल प्रदान करेगा और समय के साथ प्रमुख फाइनेंशियल मैट्रिक्स के लिए अनुकूल होगा। इसके अलावा, दोनों बैंकों ने 2021 से 2023 तक लगातार GPTW इंस्टीट्यूट से 'ग्रेट प्लेस टू वर्क' सर्टिफिकेशन प्राप्त किया है और दोनों विलय की सफलता के लिए लोगों और संस्कृति संरेखण को महत्वपूर्ण मानते हैं। इस विलय पर टिप्पणी करते हुए, एयू एसएफबी के एमडी और सीईओ, संजय अग्रवाल ने कहा, “वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के सामान्य चार्टर के साथ दो सफल और अच्छी तरह से गवर्न एसएफबी फ्रेंचाइजी के एक साथ आने पर मुझे खुशी है। यह सिर्फ दो संस्थाओं का विलय नहीं है, यह साझा मूल्यों, समान लक्ष्यों और भविष्य के लिए एक विजन यानी सोच का मिलन है। राजीव और टीम देश की सबसे अनुभवी और अनुभवी एमएफआई टीमों में से एक है, जिन्होंने सालों से कई चुनौतियों के बावजूद बिजनेस ग्राउंड तैयार किया है और एक मजबूत तकनीक-सक्षम एसएफबी फ्रेंचाइजी भी बनाई है। हम एयू एसएफबी फैमिली के हिस्से के रूप में सभी फिनकेयर कर्मचारियों का स्वागत करते हैं और हमारी आगे की यात्रा को लेकर उत्साहित हैं।”