{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Bank Latest Update : सरकारी बैंकों ने किया बड़ा ऐलान, आपका भी है खाता तो जान लें पूरी डिटेल

 
Update : आपकी जानकारी के लिए बता दें कि NPS यानी गैर निष्पादित संपत्तियां, इनमें भी काफी कमी देखने को मिल रही हैं। लोग ज्यादा से ज्यादा लोन ले रहे हैं और ब्याज की दरों को भी बढ़ाया गया है। ऐसे में वित्त वर्ष साल 2022 23 की बात की जाए तो 9 महीने में ही 12 बैंकों ने 70.166 करोड़ रूपये की राशि को पाया है। Dainik Haryana News : Bank News (नई दिल्ली): जैसा की आप जानते हैं आज के समय में हर किसी का किसी ना किसी बैंक में खाता होता ही है। वो प्राइवेट में होगा या फिर सरकारी बैंक( government bank) में। अगर आपको भी किसी सरकारी बैंक( government bank) में खाता है तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। आइए खबर में जानते हैं करोड़ों ग्राहकों के लिए सरकारी बैंकों ( government bank)की और से क्या खुशखबरी दी जा रही है।

NPA में आई कमी :

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि NPS यानी गैर निष्पादित संपत्तियां, इनमें भी काफी कमी देखने को मिल रही हैं। लोग ज्यादा से ज्यादा लोन ले रहे हैं और ब्याज की दरों को भी बढ़ाया गया है। ऐसे में वित्त वर्ष साल 2022 23 की बात की जाए तो 9 महीने में ही 12 बैंकों ने 70.166 करोड़ रूपये की राशि को पाया है। इससे जो पिछले साल से 43 प्रतिशत ज्यादा है। पंजाब एंड सिंध बैंक के प्रबंध( Management of Punjab and Sind Bank) निदेशक स्वरूप कुमार साहा का कहना है कि बैंकों का लाभ इस महीने भी ऐसा ही होने जा रहा है। सार्वजनिक बैंकों( public banks) में तिमाही में लगभग 30 हजार करोड़ रूपये की कमाई यानी लाभ मिला है। और अनुमान लगाया गया है कि साल 2023 में भी इस लाभ को जारी रखा जाएगा और इसे बढ़ाकर एक लाख करोड़ रूपये किया जाएगा। READ ALSO : NDRI में डेरी मेले के दौरान पत्रकारों पर हमला

पहली तिमाही में SBI  बैंक को हुआ लाभ :

सार्वजनिक बैंकों( public banks) ने पहली तिमाही में लाभ की बात की जाए तो वह 15,306 करोड़ रूपये का कुल लाभ हुआ है। दूसरी तिमाही की बात की जाए तो वह लाभ 25,685 करोड़ रूपये का लाभ और तीसरी तिमाही में 29,175 करोड़ रूपये का लाभ हुआ है। वहीं, पंजाब नेशनल बैंक( Punjab National Bank) की बात की जाए तो वहां थोड़ा सा कम लाभ देखने को मिला है।

जानें कितना है बैंकों पर कर्ज?

बैंकों के कर्ज की बात की जाए तो पीएनबी (PNB Bank)का लाभ कम होकर साल 2022 में 628 करोड़ रूपये हो गया है यानी इसमें 44 प्रतिशत की कमी आई है। एसबीआई(SBI Bank) की बात की जाए तो वहां पर 68 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 14,205 करोड़ रूपये का लाभ देखा गया है। इसी के चलते सुचना मिल रही है कि बैंकों के लाभ में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। READ MORE : Tata IPL 2023: गुजरात का विजय रथ को रोका, कोलकाता नें दी करारी मात

कितना होगा बैंकों का लाभ :

बैंकों के लाभ की बात की जाए तो वह निजी बैंकों के लाभ की बात की जाए तो वह 33 प्रतिशत ज्यादा होकर 36,512 करोड़ रूपये हो गया है। पीएनबी बैंक(PNB Bank) के कर्ज की बात की जाए तो वह भी कम होकर आधे के करीब रह गया है।