{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Bank Update : बैंक कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, सप्ताह में इतने दिन बंद रहेंगें बैंक

 
Bank News : अगर आप बैंक में कर्मचारी हैं या आमजन के लिए भी जरूरी खबर सामने आ रही है। बहुत दिनों से बैंक कर्मचारी सप्ताह में दो दिन के अवकाश के लिए मांग कर रहे थे। इसी को लेकर 28 जुलाई को मिटिंग होनी है जिसमें बताया जाएगा के सप्ताह में कितने दिन बैंकों को बंद किया जाएगा। आइए खबर में जानते हैं पूरी डिटेल्स। Dainik Haryana News :#Bank Latest News(चंडीगढ): अगर आप भी बैंक से जुड़ा कोई कार्य करना चाहते हैं तो आपको इस खबर को जरूर पढ़ते जाना चाहिए। बैंक से जुड़े नियमों में बदलाव कर दिया गया है जिसके बाद कर्मचारी खुश हैं। 28 जुलाई को इस बारे में मीटिंग बैठेगी और सप्ताह में बैंकों की दो दिन की छुट्टी के बारे में बात करेंगे। बैंक के कर्मचारियों को भी हर हफ्ते 2 दिन की छुट्टी मिला करेगी यानी कि बैंक कर्मचारियों को भी हफ्ते में सिर्फ 2 दिन ही काम करना होगा. इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (Indian Bank) इसको लेकर मीटिंग करेगा उसके बाद में ही इस पर कुछ फैसला लिया जाएगा. READ MORE:हरियाणा सरकार ने Family ID बनाने के नियमों में किया बड़ा बदलाव, आप भी जान लें

28 जुलाई को होने जा रही मीटिंग :

आपको बता दें इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन (Indian Bank) और यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (वऋइव) की बैठक की जाएगी. यह मीटिंग 28 जुलाई को होगी, जिसमें बैंकों की छुट्टी पर फैसला लिया जाएगा. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस( United Forum of Bank Unions) के मुताबिक, इससे पहले आखिरी बार हुई मीटिंग में 5 दिन काम करने का मुद्दा उठाया गया था और उस पर चर्चा की गई थी. इंडियन बैंक एसोसिएशन ने बताया है कि इस पर चर्चा चल रही है और यह मुद्दा विचाराधीन है. UFBU की मानें तो इस पर तेजी से काम किया जा रहा है.

LIC ने लागू किया 5 दिन का सिस्टम :

आपको बता दें एलआईसी(LIC) में 5 दिन कार्य दिवस प्रणाली को लागू कर दिया गया है. अगर अगस्त महीने में छुट्टियों की लिस्ट की बात की जाए तो अगले महीने करीब बैंकों में 14 दिनों की छुट्टियां रहेंगी, लेकिन इस दौरान आप ऑनलाइन बैंकिंग सुविधाओं का फायदा ले सकते हैं. READ ALSO :Manipur Hinsa Victims: मणिपुर में पीड़ितों से आपबीती सुन दहल जाएगा दिल!

छुट्टी के साथ बढ़ जाएगा काम करने का बोझ :

आपको बता दें अगर 5 दिन काम करने वाला प्रस्ताव लागू होता है तो सभी कर्मचारियों को दैनिक काम करने वाले घंटों में 40 मिनट का इजाफा कर दिया जाएगा. इसी को लेकर 28 जुलाई को मीटिंग रखी गई है. इस मीटिंग में कई जरूरी मुद्दों पर चर्चा की जाने की संभावना है. इसके साथ ही वित्त मंत्रालय और आरबीआई(RBI) की तरफ से भी मंजूरी मिलना जरूरी है.

जानें अभी के नियम?

अगर फिलहाल की बात की जाए तो बैंकों में दूसरे और चौथे शनिवार को छुट्टी रहती है. इसके अलावा तीसरे और पहले शनिवार को कर्मचारियों को काम करना होता है. वर्तमान समय में कर्मचारी 2 दिन के साप्ताहिक छुट्टी की मांग कर रहे हैं, जिसकी वजह से यह फैसला लिया गया है.