{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Business Idea : गांव में ही शुरू करें ये कमाल का बिजनेस, हर महीने होगी लाखों की कमाई

 
New Business Tips : अगर आप गांव में रहने वाले हैं और किसी बिजनेस को करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। आज हम आपको गांव के एक ऐसे बिजनेस को बताना चाहते हैं जिसे करने के बाद आप हर महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Latest Business Idea(नई दिल्ली): आज का युवा काम की तलाश में शहरों की तरफ जा रहे हैं। बहुत बार ऐसा होता है कि शहर में किसी तरह की परेशानी होने के बाद नौकरी छूट जाती है और गांव वापस लौटना पड़ता है। ऐसे ही लोगों के लिए हम एक बिजनेस लेकर आए हैं जिसे आप गांव में ही कर सकते हैं और लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं। READ ALSO :Ind vs NZ: टीम इंडिया में इस दिग्गज आलराउंडर की वापसी से घबराया न्यूजीलैंड

मधुमक्खी पालन(Bee keeping ) :

इस बिजनेस को करने के लिए ज्यादा लागत की जरूत नहीं होती है, इसे आप गांव में ही शुरू कर सकते हैं। आपको सरकार की और से प्रशिक्षण और पैसे की भी मदद दी जाती है।

बकरी पालन(Goat Rearing) :

बकरी को गरीबों की गाय कहा जाता है। केंद्र और राज्य सरकार की और से बहुत सी योजनाएं लागू की जा रही हैं। बकरी की बहुत सी नस्लें ऐसी होती हैं जो किसानों को काफी ज्यादा मुनाफा देती हैं। डेंगू जैसे बुखार के लिए बकरी का दूध काफी सेहतमंद होता है। ऐसे में आप दूध बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। READ MORE :Loan : इस राज्य के किसानों को नहीं देना होगा लोन पर ब्याज!

मछली पालन(Fisheries ) :

मछली पालन एक बड़ा कमाई का क्षेत्र बना हुआ है। आप मछली पालन के लिए अपने खेत में ही तलाब बनाकर वहां मछलियों का पाल सकते हैं और बेच सकते हैं। सीजन में मछलियों की काफी मांग होती है।