{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Business News : आज ही शुरू करें हर घर में डिमांड वाला बिजनेस, कमा लेंगे मोटा पैसा

 
Latest Business News : अगर आप भी अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं और अपने परिवार के खर्च को सैलरी से पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप नौकरी छोडकर आराम से शुरू कर सकते हैं। Dainik Haryana News,Easy Business Idea(नई दिल्ली): पूरे देश और विदेशों में अंडे का सेवन किया जाता है। हर एक घर में सर्दी के समय में अंडे की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में अगर आप मुर्गी पालन का बिजनेस करते हैं तो मोटी कमाई कर सकते हैं। गांव में रहने वाले लोगों के लिए सबसे अच्छी कमाई का साधन मुर्गी पालन ही होता है, क्योंकि उनके पास खातों में खुली जमीन होती है और किराये पर जमीन नहीं लेनी पड़ती है। READ ALSO :Loan Default Rules : लोन ना भरने पर क्या बैंक गारंटर से लेता है पूरा पैसा, जानें बैंक का ये नियम

महज इतनी लागत में शुरू करें ये कमाल का बिजनेस:

मुर्गी पालन के बिजनेस( poultry farming business) को करने के लिए आपको ज्यादा लागत की जरूरत नहीं होती है। इसे आप पहले महज एक कमरे से भी शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा थोड़ा सा बिजनेस बढ़ाकर करें तो उसमें 50 हजार रूपए तक की लागत आ सकती है। कमाई तभी ज्यादा होगी जब आप अच्छे से मुर्गियों का ध्यान रखेंगे। जैसे, मुर्गी को बिल्ली से बचाना, कुत्तों को आसपास न आने देना, बीमारी की चपेट में न आने देना आदि बातों का ध्यान रखने के बाद ही आपको मुनाफा हो सकता है। READ MORE :Sam Bahadur Box office Collection Day 19: 19 वें दिन सैम बहादूर ने काटा बाक्स आफिस पर बवाल जब अंडे से चूजा बाहर निकलता है तो उसे 48 घंटे बाद पहली खुराक देनी चाहिए, यानी उसे खाना देना चाहिए। खाना हल्का व पीने के लिए पानी स्वास्थ्य होना चाहिए ताकि बच्चा बीमारी की चपेट में ना आ सके। अगर आप अच्छे से मुर्गी का ध्यान रखते हैं तो आपको किसी भी तरह की परेशानी नहीं आएगी, क्योंकि इसमें सबसे बड़ी परेशानी मुर्गियों के स्वास्थ्य की होती है। अगर ख्याल सही होगा तो जल्दी बच्चे बड़े होंगे।

बिजनेस के लिए सरकार दे रही सहायता :

मुर्गी पालन के लिए सरकार भी लगातार बढ़ावा दे रही है और आपके पास पैसे नहीं हैं तो कम दरों पर सरकार बैंक से लोन मुहैया करा रही है।