{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Business Tips : खाने से लेकर ब्यूटी प्रोडक्ट्स में काम आती है ये चीज, बिजनेस करने पर कराती है लाखों की कमाई

 
Easy Business Idea : आज के समय में लोगों को बिजनेस के लिए सरकार भी जागरूक अभियान चला रही है। अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो हम ऐसे बिजनेस का आइडिया आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जिसके लिए सरकार भी पैसों की मदद देती है। आइए खबर में जानते हैं इस बिजनेस के बारे में। Dainik Haryana News,Business World(चंडीगढ़): बहुत से ऐसे बिजनेस होते हैं जिनके प्रोटक्ट की मांग 12 महीने रहती है। अगर आप ऐसे बिजनेस को करते हैं तो जीवन में पैसों की कमी नहीं होती है। हम आपको ऐसी चीज के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे खाने, ब्यूटी और औषधि तक बनाई जाती है। जी हां, दोस्तों हम बात कर रहे हैं नारियल तेल के बिजनेस की जिसमें करके आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। सर्दी के समय में तो हर घर में नारियल का तेल मिलता है और खाना बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। READ ALSO :Indian Railway : 63 करोड़ के घाटे में क्यों चल रही है ये ट्रेन, हर रोज इतनी सीटें क्यों रह जाती हैं खाली?

ऐसे करें बिजनेस की शुरूआत?

इसके बिजनेस के लिए आपको सबसे पहले कच्चे नारियल की जरूत होती है। इससे तेल निकालने के लिए आपको वुड प्रेस मशीन की जरूत होती है, फिल्टर मशीन, एचपी मोटर, स्टोरेज टैंक आदि चीजों की आवश्यकता होती है। तेल निकलने के बाद आपको इसे पैक करना होगा और बाजार में सप्लाई के लिए भेजना होगा। सबसे पहले आपको इसे मशीन में पीसना होता है इसके बाद कुछ देर के लिए ठंड में छोड़ा जाता है। फिर फिल्टर मशीन में साफ किया जाता है। उसके बाद बोतलों में भरकर इसे सप्लाई कर दिया जाता है। READ MORE :Weather Update: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट,आज शाम से बदलने वाला है इनमें जिलों में मौसम

कितनी होगी कमाई?

कमाई से पहले तो हम लागत की बात करने वाले हैं। इस बिजनेस को शुरू करने में आपको पांच से सात लाख रूपये की जरूत होती है। अगर काफी बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं तो इसके लिए 20 लाख रूपये के करीब खर्च करना होता है। इसके लिए आप पीएम मुद्रा लोन योजना के तहत सरकार से लोन ले सकते हैं जो आपको कम ब्याज दरों पर मिलता है। इसमें कमाई की बात की जाए तो वह हर साल की तीन लाख रूपये के करीब कमाई होती है जिसके लिए आपको काफी ध्यान से बिजनेस में काम करना होता है और शुद्ध तेल बनाना होता है, तभी जाकर मार्केट में आपके तेल की मांग बढ़ती है।