{"vars":{"id": "112803:4780"}}

CPCB Notice : किसानों के लिए बड़ी खबर, 45 चीनी मिलों को बंद करने के आदेश जारी

 
Close 45 Sugar Mills : देश में जो किसान गन्ना की खेती करते हैं उनके लिए ये खबर है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 45 गन्ना मिलों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं। आइए जानते हैं कौन सी मिलों को किया गया बंद। Dainik Haryana News,Close 45 Sugar Mills Update(नई दिल्ली): किसानों को एक बड़ा झटका लगा है क्योंकि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पर्यावरण से जुड़े नियमों का उल्लंघन करने पर 45 सहकारी चीनी मिलों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं। किसानों को भी झटका लगा है क्योंकि एक नवंबर से गन्ना पेराई सत्र शुरू होने वाला है। जो भी इन मिलों को नोटिस भेजे गए हैं वो सभी महाराष्ट्र  की हैं। वहां पर कुल मिलें 190 हैं जिनमें से 105 मिलें चालू है ऐसा पहली बार हुआ जब इतनी मिलों को एक साथ बंद किया गया है। READ ALSO :Viral News : विदेश भेजने के नाम पर 13 लाख रुपये ठगने के मामले में 2 आरोपी गिरफ्तार CPCB की तरफ से महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को पत्र लिखा गया है. इस पत्र सीपीसीबी के कमलेश सिंह का कहना है कि पर्यावरण संरक्षण अधिनियम की धारा 5 के तहत नियमों का पालन नहीं करने की वजह से चीनी उद्योगों को गैर-स्थापना / गैर-कनेक्टिविटी के कारण बंद करने के आदेश दे दिए हैं। आपको बताते चलें केंद्र सरकार के पास किसी भी उद्योग को बंद करने का अधिकार है और वह केंद्र संचालन प्रक्रिया को बंद करने, बिजली पानी की आपूर्ति, और किसी भी सेवा को रोकने की शक्तियां है।

शुगर मिलों को भेजे नोटिस :

सरकार की और से शुगर मिलों को निरिक्षण और सत्यापन के लिए नोटिस भेजे गए हैं।जिन मिलों को नोटिस जारी किया गया है, उन्हें बंद भी कराया जाएगा. सीपीसीबी ने यह भी उम्मीद जताई कि एमपीसीबी राज्य बिजली बोर्ड से इन मिलों की बिजली आपूर्ति बंद करने के लिए कहेगा. सीपीसीबी ने राज्य के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से इन सभी 45 शुगर मिल का निरीक्षण और सत्यापन करने के लिए कहा है.

मुझे किसी नोटिस के बारे में जानकारी नहीं'

सीपीसीबी(CPCB) ने यह भी कहा, यह ध्यान रखा जाए कि चीनी मिलें बंद करने के आदेश को रद्द किए बिना किसी भी स्थिति में आगामी पेराई सत्र 2023-24 के दौरान अपना परिचालन शुरू नहीं करें. अधिकारी ने बताया, 'एमपीसीबी को 10 नवंबर, 2023 से पहले की गई कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने का भी आदेश दिया है.' महाराष्ट्र राज्य सहकारी चीनी कारखाना महासंघ के अध्यक्ष पीआर पाटिल ने सीपीसीबी के नोटिस पर किसी तरह की टिप्पणी नहीं की. उन्होंने कहा, 'मुझे किसी नोटिस के बारे में जानकारी नहीं है. हम अपने सदस्यों के साथ इस चर्चा के बाद कार्रवाई की दिशा तय करेंगे.' READ MORE :Viral Funny Jokes: फनी जोक्स

क्या होगा असर

यदि राज्य की 105 में से 45 शुगर मिल को बंद किया जाता है तो यह करीब 40 प्रतिशत होता है. जानकारों का कहना है कि इससे आने वाले समय में गन्ना किसानों के लिए मुश्किल होगी. 45 सहकारी शुगर मिलों के बंद होने से निजी चीनी मिलों की मनमानी बढ़ सकती है. इसका असर आने वाले समय में गन्ना खरीद पर भी देखने को मिल सकता है.