{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Credit Card : भारत में एक व्यक्ति रख सकता है सिर्फ इतने क्रेडिट कार्ड

 
Credit Card Benifits : कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं होगा जिसके पास आज के समय में क्रेडिट  कार्ड नहीं होगा। आपने देखा होगा किसी के पास तो तीन से चार क्रेडिट कार्ड मिल जाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि कई के्रडिट कार्ड रखना आपको भारी पड़ सकता है। आइए जानते हैं भारत में एक व्यक्ति कितने क्रेडिट कार्ड रख सकता है। बने रहें हमारे साथ। Dainik Haryana News,Best Credit Card(नई दिल्ली): एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी होती नजर आ रही है। क्या आपको इस बात के बारे में पता है कि एक व्यक्ति जो भारत में रहता है वो कितने क्रेडिट  कार्ड रख सकता है। इसके बारे में आपको पता होना चाहिए। READ ALSO :Car Launch : पेट्रोल-डीजल से नहीं बल्कि इस फ्यूल से चलती है ये नई कार, जानें फीचर्स

ज्यादा पैसे खर्च करना:

अगर आप ज्यादा पैसों को खर्च करते हैं और लेनदेन करते हैं तो क्रेडिट कार्ड की संख्या आपके पास बढ़ जाती है। आप इनका इस्तेमाल ज्यादा बड़ी रकम को पे करने के लिए करते हैं।अगर आपके पास कई कार्ड में बकाया पैसे पड़े हैं तो आप उस पैसे को एक में ट्रांसफर कर सकते हैं और एक से ही राशि का भुगतान कर सकते हैं। एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने पर आपको हर एक पर कम के्रडिप उपयोग अनुपात बनाए रखने का वास्तविक मौका मिल जाता है। कम क्रेडिट  अनुपात रूकोर को तय करने वाले सबसे जरूरी कारकों में से एक है।

क्यों नहीं रखने चाहिए ज्यादा क्रेडिट कार्ड ?

एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड रखने के नुकसान भी होते हैं जैसे आपको क्रेडिट कार्ड में पड़े पैसे दिखेंगे और आप उन चीजों को भी ले लेते हैं जिनकी आपको जरूत नहीं होती है। ऐसे में बाद में आपको ज्यादा कर्ज देना होता है और पछतावा होता है। इस तरह आपको ज्यादा क्रेडिट  कार्ड का यूज नहीं करना चाहिए। कई बार आपके पास कर्ज को देने के पैसे नहीं बन पाते हैं तो आप किस्त भरने से चूक जाते हैं। READ MORE :Vikram Lander Send New Information: विक्रम लैंडर रोवर ने खोजे चांद पर जीवन के साक्ष्य,प्रज्ञान ने कर दिखाया कमाल ऐसा होने पर आपको अगले महीने की किस्त को ब्याज के साथ देना पड़ता है और पैसों का बौझ पड़ जाता है। जितने ज्यादा आपके पास क्रेडिट कार्ड होंगे उतनी ज्यादा पेमेंट आपको करनी पड़ेगी। ज्यादा पेमेंट होने पर आपको पैसे देने की परेशानी हर समय होती है। क्रेडिट कार्ड से पैसे निकालने की कोई सीमा नहीं होती है इसलिए कई बार आप जरूत से ज्यादा पैसों को भी निकाल सकते हैं।