{"vars":{"id": "112803:4780"}}

 Currency Rule In India  :   आज से पैसों से जुड़े इन 6 नियमों में होने जा रहा बदलाव, जान लें जनता
 

Currency Rule  :  हाल ही खबर सामने आई है कि फरवरी 2024 में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए जाएगे। पैसों से जुड़े भी कई जरूरी काम होंगे। आइए जानते है इन बदलावों के बारे में

 

Dainik Haryana News, New Rule (New Delhi) :  साल 2024 में फरवरी के महीने में कई महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले है। इन बदलावों में पैसों से जुड़े कई बदलाव शामिल है। जिसका सीधा असर आप पर पड़ने वाला है। नई राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली विड्रॉल नियमों से लेकर तत्काल भुगतान सेवा सीमा में बदलाव तक, यहां फरवरी महीने से होने बदलाव बताए गए है। 

Read Also : Delhi Railway Stations : ये हैं दिल्ली के पांच रेलवे स्टेशन, जिनका दिल्ली वासियों को भी नहीं पता


नए IMPS पैसा ट्रांसफर करने के नियम

1 फरवरी से उपयोगकर्ता जल्द ही केवल प्राप्तकर्ता का मोबाइल नंबर और बैंक खाता नाम जोड़कर IMPS  के माध्यम से धन हस्तांतरित कर सकेंगे। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन आफ इंडियाNPCI के मुताबिक इसमें लाभार्थी जोड़ने की जरूरत नहीं है और IFSC कोड की भी जरूरत नहीं है। 


नया NPS आंशिक विड्रॉल नियम

12 जनवरी 2024 के PFRDA परिपत्र में कहा गया है कि ग्राहक उच्च शिक्षा, विवाह, आवासीय घर खरीद और चिकित्सा व्यय जैसे उद्देश्यों के लिए आंशिक निकासी कर सकते हैं।

2024 का पहला गोल्ड बॉन्ड सब्सक्रिप्शन के लिए हुआ आॅपन

2024 का पहला स्वर्ण बांडgold bond, SGB सीरीज 2023-24 सीरीजIV  12 फरवरी, 2024 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। RBI की अधिसूचना के अनुसार, सदस्यता विंडो 12 से 16 फरवरी 2024 तक खुली है। बांड 21 फरवरी 2024 को जारी किए जाएंगे। 


SBI के होम लोन पर मिल रही छूट 

SBI पात्र ग्राहकों को 65 bps तक की होम लोन छूट प्रदान कर रहा है। प्रोसेसिंग फीस और होम लोन पर मिलने वाली रियासतों की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 है।

Read More : Delhi : अब दिल्ली के इस इलाके में भी चलेगा पीला पंजा, ये है वजह

पंजाब एंड सिंध बैंक Punjab and Sindh Bank स्पेशल FD पंजाब एंड सिंध बैंक की 7.40 प्रतिशत ब्याज दर की पेशकश करने वाली 444 दिन की विशेष एफडी योजना जनवरी, 2024 को समाप्त हो जाएगी. योग्य निवासी भारतीय जमा खाताधारक समाप्ति तिथि से पहले इस विशेष एफडी योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं.


6. KYC न होने पर बंद हो जाएगा FASTag

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने घोषणा की है कि वह 31 जनवरी के बाद बिना नो योर कस्टमर (NHAI) वाले फास्टैग को निष्क्रिय या ब्लैकलिस्ट कर देगी, चाहे टैग में बैलेंस भी क्यों ना हो.