{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Easy Business Idea : 5 हजार रूपये से शुरू करें ये बिजनेस, हर महीने होगी पैसों की बारिश

 
Business News : आज के समय में नौकरी के पीछे दौड़ना पागलपन है क्योंकि नौकरी की तैयारी करने वाले युवा ज्यादा और नौकरी कम हैं। इसलिए आज हम आपको बिजनेस करने की सलाह देते हैं जो आपके जीवन को सुधार सकता है। जी हां, हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिसको आप सिर्फ 5 हजार रूपये में ही शुरू कर सकते हैं और महीने के लाखों रूपये कमा सकते हैं। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Home Business Ideas(ब्यूरो): केंद्र सरकार की और से स्टैंडअप इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, मुद्रा योजना, स्किल इंडिया जैसी बहुत सी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं के तहत अगर आप काम करते हैं तो सरकार पैसों की मदद भी करती है और बिजनेस के बारे में सलाह भी देती है। सरकार आपको आजकल ऐसे आइडियाज दे रही है जहां पर कम निवेश में ज्यादा पैसा कमाया जा सकता है। आज हम आपको ऐसे ही पांच बिजनेस के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसे आप महज ही 5 हजार रूपये से शुरू कर सकते हैं। READ ALSO :Viral Jokes: चुटकलों का मजा लिजिए

 डेयरी बिजनेस(dairy business) :

भारत देश में आधे से ज्यादा जनसंख्या खेती और पशुपाल पर निर्भर करती है। आपको सिर्फ एक या दो गांय भैंस को अपने घर लाना होगा जिससे आप दूध बिजनेस शुरू कर सकते हैं। मार्केट में दूध की कीमत 70 से 100 रूपय लीटर है जहां से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

बेकरी की दुकान(Bakery Shop) :

छोटे शहर और गांव में केक और पेस्ट्री की दुकान काफी कम मिलती हैं और किसी का भी जन्मदिन होता है तो लोग बड़े शहरों में उसे मनाने के लिए जाते हैं। आपको एक लाख रूपय से इस बिजनेस को शुरू करना होगा क्योंकि 80 प्रतिशत मदद सरकार की और से की जाएगी। यानी आप सिर्फ 1 लाख रूपये में 6 लाख के करीब का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस(mobile repairing business) :

आज के समय में हर किसी के पास मोबाइल फोन होता है और इलेक्ट्रिक डिवाइस कभी भी खराब हो सकती है। अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान को खोलते हैं तो आपको महीने की अच्छी कमाई हो सकती है। READ MORE :Chandrayaan 3 Today Live Update: क्या चंद्रयान 3 के इस रहस्य को जानते हैं आप, लैंडिंग से पहले हुआ बड़ा खुलासा

पॉल्ट्री फॉर्म का बिजनेस(Poultry Farm Business) :

ये एक ऐसा बिजनेस है जिसमें काफी कम निवेश करना होता है और अच्छा मुनाफा हम कमा सकते हैं। सरकार भी इस बिजनेस के लिए लोन मुहैया कराती है। सबसे पहले आपको 100 चूजे ही लेने होंगे और धीरे धीरे बिजनेस को और बढ़ाना होगा। 100 चूजे का बिजनेस आप सिर्फ एक कमरे में ही खोल सकते हैं।