{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Expressway : देश में बनने जा रहा ऐसा एक्सप्रेसवे, जो करेगा बिजली पैदा

 
Modi Government : मोदी सरकार लगातार देश में सड़कों का जाल बिछा रही है। एक बड़ी खबर सामने आ रही है जिसमें बताया जा रहा है कि देश में एक ऐसा एक्सप्रेसवे बनने जा रहा है जो बिजली को भी पैदा करेगा। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News, New Expressway (चंडीगढ): एक्सप्रेसवे से पंजाब से गुजरात पहुंचने में 23 घंटे की जगह सिर्फ 13 घंटे लगेंगे। इससे न केवल लोगों का समय बचेगा, बल्कि लाखों रुपये का कीमती ईंधन भी बचेगा। इसके अलावा, एक्सप्रेसवे हर साल करोड़ों रुपये की बिजली पैदा करेगा। अमृतसर जामनगर एक्सप्रेसवे पर सौर ऊर्जा से बिजली पैदा करने के लिए एक्सप्रेसवे की खाली जमीन पर सोलर प्लांट लगाया जाएगा।एक्सप्रेसवे के राजस्थान खंड पर भी काम शुरू हो गया है। READ ALSO :New Metro Line In Haryana : हरियाणा के सीएम ने की बड़ी घोषणा; नई मेट्रो लाइन पर काम हुआ शुरू, बनेंगे 10 मेट्रो स्टेशन राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए पश्चिमी राजस्थान में बिजली वितरण कंपनी जोधपुर डिस्कॉम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।इस समझौते में 25 मेगावाट क्षमता के 6 सोलप प्लांट लगाने का काम भी शुरू किया जा चुका है। राजस्थान में एक्सप्रेसवे की जमीन पर 21 स्थानों पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। शुरुआत में छह स्थानों पर प्लांट लगाने के लिए चार कंपनियों को टेंडर जारी किए गए हैं।

इस जगह पर बनेंगे सोलर प्लांट :

दोस्तों आपको बताते चलें, सबसे पहले सोलर प्लांट हनुमानगढ़ जिले के बीकानेर, कोला, मलकीसर, नोरंगदेसर, गोपालियां रोड, जोधपुर आदि जगहों पर सबसे पहले सोलर प्लांट को लगाया जाएगा।इन प्लांटों से उत्पादित बिजली को जोधपुर डिस्कॉम 3.55 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से खरीदेगा। डिस्कॉम ने प्लांट लगाने के लिए चार कंपनियों को ठेका दिया है। सोलर सिस्टम को लगाने वाली कंपनी एनएचआई को जमीन का किराया भी देगी। बताया जा रहा है कि साल 2024 तक इस प्लांट को बनाकर तैयार कर दिया जाएगा। यानी सिर्फ 10 महीने में ही इसे तैयार कर दिया जाएगा। 25 सालों के लिए इसे लगाया जाएगा।बिजली उत्पादन कंपनियां एनएचएआई को जमीन का किराया चुकाएंगी। इससे एनएचएआई को भी अच्छी आय होगी.

पूरे एक्सप्रेस-वे पर सोलर प्लांट लगाए जाएंगे

योजना पूरे अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे पर सोलर प्लांट लगाने की है. राजस्थान के बाद अब पंजाब, हरियाणा और गुजरात में भी 80 मेगावाट क्षमता के सोलर प्लांट लगाए जाएंगे। READ MORE :Motivational Speaker Jaya Kishori : कैसी होनी चाहिए दोस्ती, जया किशोरी के शब्द

15 जिलों से होकर गुजरता है एक्सप्रेसवे : 

भारत माला परियोजना के तहत एक्सप्रेसवे की लंबाई 917 किमी है। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के 15 जिलों से होकर गुजरता है। इसके निर्माण से देश के कई प्रमुख शहरों के बीच यात्रा का समय कम हो जाएगा। इस परियोजना से पंजाब के अमृतसर और जामनगर तक 23 घंटे के बजाय केवल 12 घंटे में पहुंचा जा सकेगा।