{"vars":{"id": "112803:4780"}}

FD कराने वाले अभी जान लें ये 5 बातें, वरना हो सकता है नुकसान

 
Latest News : आपको जानकारी दे दें, वैसे तो बैंक एफडी में आपकी बड़ी रकम भी सुरक्षित होती है लेकिन बैंक डिफाल्ट होने के बाद आपको तहज 5 लाख रूपये ही बैंक देगा। इसके अलावा इसमें ब्याज की दरें कभी भी कम और ज्यादा नहीं होती है। बैंक एफडी(FD) में ब्याज की दरें हमेशा ही फिक्स होती हैं। यानी आपको 6 प्रतिशत तक ही ब्याज बैंकों की और से दिया जाता है। Dainik Haryana News :#FD Interest Rate(नई दिल्ली) : सभी अपने भविष्य के लिए पैसा जमा करना चाहत है और इसके लिए सबसे पहला ख्याल हमारे मन में एफडी(FD) का ही आता है। लोग अपने पैसे को सबसे ज्यादा सिक्योर बैंक एफडी(FD) में ही मानते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि एफडी(FD) में भी कुछ ऐसी बातें बैंक आपको बताता है जिसे जानना आपके लिए बेहद ही जरूरी है। आइए खबर में जानते हैं कुछ ऐसी बातें जो आपको एफडी(FD) कराने से पहले जान लेनी चाहिए। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। दोस्तों जब भी हम एफडी(FD) को कराते हैं तो हम अपने पैसे को सुरक्षित मानते हैं लेकिन उसके बावजूद भी क्या आपको पता है कि अगर बैंक किसी भी कंडीशन में डिफाल्ट कर दिया जाता है तो आपको सिर्फ 5 लाख तक ही पैसा मिलेगा। नियमानुसार आपका इतना ही पैसा सुरक्षित रहता है। डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड के्रडिट गारंटी कॉरर्पोरेशन(DICGC) बैंक डिपॉजिट पर सिर्फ 5 लाख रूपये तक ही गारंटी देती है। आइए खबर में जानते हैं बाकि की डिटेल्स।

एफडी पर मिलता है कम ब्याज :

READ ALSO : Funny Jokes: शुद्ध देशी चुटकुले आपको जानकारी दे दें, वैसे तो बैंक एफडी(FD) में आपकी बड़ी रकम भी सुरक्षित होती है लेकिन बैंक डिफाल्ट होने के बाद आपको तहज 5 लाख रूपये ही बैंक देगा। इसके अलावा इसमें ब्याज की दरें कभी भी कम और ज्यादा नहीं होती है। बैंक एफडी में ब्याज की दरें हमेशा ही फिक्स होती हैं। यानी आपको 6 प्रतिशत तक ही ब्याज बैंकों की और से दिया जाता है।

बीच में पैसे निकालने पर देने होंगे इतने पैसे :

वैसे तो आप बैंक एफडी(FD) को जरूत पड़ने पर यानी मैच्योरिटी से पहले निकाल सकते हैं। लेकिन इसमें आपको पैसे बीच में निकालने पर पैसे देने होंगे। यानी इसकी पांच साल की अवधि होती है जिसके पूरी होने से पहले आप पैसों को नहीं निकाल सकते हैं।

रीइन्वेस्टमेंट में होगा नुकसान( loss in reinvestment) :

अगर आप पैसे को रीइन्वेस्टमेंट पर करना चाहते हैं तो इसमें आपको नुकसान हो सकता है। यानी अगर मार्केट में ब्याज दरों में कमी हो रही है तो आपको ऐसा लगता होगा के हमारी एफडी(FD) की वही ब्याज दरें चल रही होंगी। लेकिन नहीं आप गलत हैं क्योंकि, आपकी एफडी(FD) पर भी ब्याज की घटती दरें ही लागू होंगी। जिसके बाद आपको रिटर्न काफी कम मिलेगा। READ MORE:Mukesh Ambani हरियाणा में 8 हजार हेक्टेयर भूमि पर विकसित करने जा रहे स्मार्ट सिटी

1 दिन के अंतर में हो सकता है नुकसान :

आपने देखा होगा के बैंकों में एफडी(FD) की अवधि 6 महीने, 1 और 2 सालों के लिए होता है। कुछ बैंकों में इस राउंड फिगर अवधि के लिए 1 या कम दिनों का समय होता है जिसमें बैंक एफडी(FD) ब्याज की दरें अलग होती हैं। इसलिए आपको राउंड फिगर की जगह कम दिनों वाली अवधि को लेना चाहिए शायद कुछ और ज्यादा पैसा मिल सके।