{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Govt. Scheme : गाय पालन के लिए इतने पैसे दे रही सरकार, ऐसे करें योजना में आवेदन

 
UP News : सरकार देश में बिजनेस को बढ़ावा देने के लिए ऐसी योजनाएं लेकर आ रही हैं जिससे लोगों को पैसे की मदद दी जाती है। हाल ही में सरकार पशुपालन करने वाले लोगों को पैसे की मदद दे रहे हैं। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में। Dainik Haryana News,UP Government Schemes(ब्यूरो): प्रदेश की सरकार ने पशुपालन करने वालों के लिए ऐसी योजना शुरू की है जिसके तहत 40 हजार रूपये दिए जा रहे हैं। इन पैसों से किसान पशुपालन करके दूध बेचकर लाखों रूपये कमा सकते हैं। योगी सरकार का कहना है कि हमारी इस योजना से किसानों की आमदनी को बढ़ाने में मदद मिलेगी। READ ALSO :Kanpur News : ये हैं कानपुर के 5 सबसे सस्ते बाजार, जहां महज 10 रूपये में मिलते हैं कपड़े

जानें योजना की डिटेल :

योगी जी का कहना है कि नंद बाबा मिशन से डेयरी उद्योग को बढ़ाने में मदद मिलेगी और किसानों को भी अपनी आय दोगुना करने का मौका मिलेगा। अगर दूध का बिजनेस करने के लिए कोई देसी गाय को लेकर आता है जो नंद बाबा दूग्ध मिशन के तहत उसे 40 हजार रूपये की मदद सरकार की और से दी जाती है। इसमें किसान गुजरात से गिर गाय, पंजाब से साहिवाल, राजस्थान से थारपारकर गाय को शामिल किया गया है। इन गाय के लिए योगी सरकार आपको 40 हजार रूपये की राशि देते हैं। तीन किस्म की गाय ऐसी होती हैं जो काफी महंगी होती हैं।

ऐसे लें योजना का लाभ :

READ MORE :Weather Update:बढ़ता जा रहा हामून का कहर, इन 4 जिलों में मंडरा रहा तेज बारिश का खतरा उत्तर प्रदेश में फिलहाल मुख्यमंत्री प्रगतिशील पशुपालक प्रोत्साहन योजना पहले से चल रही है. इस योजना के तहत किसानों और पशुपालकों को दो गाय रखने पर सरकार की और से 20 हजार रूपये की राशि दी जाती है। आप इन दोनों योजनाओं का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आप पास के पशुपालन विभाग( Animal Husbandry Department) में जाकर अधिकारियों से संपर्क कर सकते हैं। इसके साथ ही इस योजना की जानकारी आप ऑनलाइन भी पा सकते हैं.