{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Home Business Idea : पड़ी है खाली जमीन तो हर महीने करें 60 हजार की कमाई! जानें कौन सा है बिजनेस आइडिया

 
Business Ideas  : हम आपको खाली जमीन के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप कंपनी की और से बिजनेस करेंगे लेकिन पहले आपने कुछ कागजात का काम करना होगा और फिर सभी कार्य कंपनी अपने आप ही करेंगे। Dainik Haryana News :#Small Business Ideas (ब्यूरो) : जब भी हम किसी नए बिजनेस को शुरू करने के बारे में सोचते हैं तो उससे पहले हम ये जानने की कोशिश करते हैं कि किसी भी सही बिजनेस के बारे में पता चल जाए और एक बिजनेस आइडिया देने वाला मिल जाए। तो चलिए आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप हर महीने के 60 हजार रूपये की कमाई कर सकते हैं। हम आपको खाली जमीन के बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप कंपनी की और से बिजनेस करेंगे लेकिन पहले आपने कुछ कागजात का काम करना होगा और फिर सभी कार्य कंपनी अपने आप ही करेंगे। जी हां, हम बात कर रहे हैं खाली पड़ी जमीन में टावर लगा सकते हैं। इसे आप छत पर भी लगा सकते हैं लेकिन इसके लिए 500 वर्ग मीटर की जगह आपके पास होनी चाहिए। READ ALSO : Diesel-Petrol New Price : महंगाई का एक और झटका, डीजल-पेट्रोल हुए और भी महंगे अगर खाली जमीन पर आप टावर लगाने का मन बना रहे हैं तो आपके पास 2000 से 2500 वर्ग मीटर की जगह होनी चाहिए। लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें भी हैं जैसे आपको अस्पताल के पास टावर को नहीं लगाना है कम से कम 100 मीटर की दूरी होनी जरूरी है। जहां पर भी ज्यादा लोग रहते हैं वहां पर भी टावर को नहीं लगा सकते हैं, जहां पर खाली क्षेत्र होता है वहीं पर ही हम इसे लगा सकते हैं। टावर में से रेडिएशन निकलते हैं जो लोगों को बीमार करते हैं।

जानें कैसे लगेगा टावर :

टावर लगाने के लिए आपको किसी टावर कंपनी से संपर्क करना होगा। फोन करने के बाद ही कंपनी से लोग आपकी जमीन को मापने आएंगे, अगर उनको सब कुछ सही लगता है तो आपसे एग्रीमेंट साइन होगा जिसके बाद आपको वहां के लोग टावर लगाकर देते हैं। रेट के हिसाब से टावर कंपनी आपको पैसे देगी। कंपनी के हिसाब से और जगह के हिसाब से ही आपको पैसे दिए जाते हैं। इसके लिए आपको 10 हजार रूपये से लेकर 60 हजार रूपये तक पैसे कंपनी की और से दिए जा सकते हैं। READ MORE : Indian Railway Update : इस महीने रेलवे दे रहा मां वैष्णों के दर्शन करने का मौका, चलाई जा रही ये खास ट्रेन!

कौन सी कंपनी लगाती हैं टावर?

आइडिया टेलिकॉम इन्फ्रा लिमिटेड(Idea Telecom Infra Limited), एसार टेलीकॉम, एयरटेल(Esar Telecom, Airtel), बीएसएनएल टेलिकॉम टावर इन्फ्रास्ट्रक्चर(BSNL Telecom Tower Infrastructure), जीटीएल इन्फ्रास्ट्रक्चर, एचएफसीएल कनेक्ट इन्फ्रास्ट्रक्चर झ्र इंफोटेल ग्रुप(HFCL Connect Infrastructure ZR Infotel Group), अमेरिकन टावर कॉपरेटिव(American Tower Cooperative), रिलायंस इन्फ्राटेल और वोडाफोन टावर(Reliance Infratel and Vodafone Tower) लगाती हैं. टावर लगाने के लिए जमीन से जुड़े सभी दस्तावेज, नगर पालिका की एनओसी और अगर टावर छत पर लग रहा है तो स्ट्रक्चरल सेफ्टी प्रमाण पत्र की जरूरत होती है.