{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Home Business Ideas: 15 हजार से शुरू करें ये खास बिजनेस, हर महीने होगी एक लाख की कमाई

 
Business Tips : आज का युवा किसान महंगे बीच, खाद और कीटनाशक दवाइयों से परेशान है। किसान खेती तो कर रहा है लेकिन उसे लागत इतनी ज्यादा आ रही है कि कमाई लागत से कम पड़ जाती है। क्या आप भी ऐसी खेती करना चाहते हैं जिसमें लागत कम और मुनाफा ज्यादा आए तो बने रहें हमारे साथ अंत तक। Dainik Haryana News :#Small Business Idea (नई दिल्ली): आज हम आपको ऐसे बिजनेस आइडियाज देने जा रहे हैं जिनके करने से आपको हर महीने एक लाख रूपये की कमाई हो सकती है। अच्छी बात यह है कि आप नौकरी के साथ ही इस बिजनेस पर ध्यान दे सकते हैं. दरअसल, हम बात कर रहे हैं तुलसी की खेती के बारे में. आध्यात्मिक और आयुर्वेदिक महत्व रखने वाले इस पौधे की खेती से आप कम समय में मोटा पैसा कमा सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे हम इस खेती को कर सकते हैं।

कैसे करें पौधे की बुवाई :

READ ALSO :IPS Success Story: सफलता ने रास्ता रोकना चाहा लेकिन वो नहीं रूका और बन दिखाया आईपीएस अफसर सबसे पहले तो तुलसी के पौधे को आपको जुलाई के महीने में बोना होगा। वैसे पौधे को 45x 45 सेंटीमीटर की दूरी पर लगाना चाहिए. वहीं, RRLOC 12 और RRLOC  14 प्रजाति के पौधों के लिए 50x50 सेंमी की दूरी रखनी चाहिए. पौध रोपने के बाद आपको इस सिंचाई जरूर करनी चाहिए। जब भी पौधा तैयार हो जाता है तो काटने से पहले इसकी 10 दिन से सिंचाई बंद कर देनी चाहिए। पौधे के बड़े होने पर इसकी कटाई की जाती है. पौधे पर फूल आने लगते हैं तो इनसे मिलने वाले तेल की मात्रा कम होने लगती है. ऐसे पौधे को समय पर काट लेना चाहिए।

तुलसी पौधे की बाजार में है काफी मांग :

जब भी हम बाजार में जाते हैं तो आपने देखा होगा तुलसी के पौधे की काफी ज्यादा मांग होती है। लेकिन कोरोना महामारी के बाद लोग अब इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग( immunity strong) करने पर ध्यान दे रहे हैं. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक दवाओं में तुलसी का प्रयोग किया जाता है. इसलिए तुलसी की डिमांड बढ़ रही है.

इतने दिनों में होता है पौधा तैयार :

तुलसी का पौधा तीन महीने में ही तैयार हो जाता है। इसकी फसल लगभग 3-4 लाख रुपये तक बिकेगी. आयुर्वेदिक दवा( ayurvedic medicine) बनाने वाली कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर खेती कराती हैं. आप कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग के जरिए अपना बिजनेस शुरू करना चाहिए ऐसे में आपको ज्यादा कमाई होगी। READ MORE :Inflation 2023 : आमजन को महंगाई का एक और झटका, 9 दिना बाद महंगी हो जाएंगी ये चीजें

कितनी होगी कमाई:

तुलसी की खेती के लिए आपको न तो बहुत ज्यादा पैसा लगाना पड़ेगा और न ही बहुत ज्यादा जमीन चाहिए होगी. आपको केवल 15,000 रुपये इस बिजनेस की शुरुआत में लगाना होगा.

कैसे करें पौधे की बिक्री :

मंडी में जाकर आप तुलसी के पौधे को बेच सकते हैं आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी। अगर आप कॉन्ट्रेक्ट फार्मिंग( contract farming) करने वाली दवा कंपनी या एजेंसियों को पौधे बेचते हैं तो बेचने के लिए दिक्कत नहीं होना होगा, क्योंकि इन कंपनियों को तुलसी की मांग ज्यादा रहती है.