{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Income Tax Filling Update : इनकम टैक्स भरने से पहले जान लें ये जरूरी बात, वरना पैसे जा सकते हैं कहीं और

 
IRT : मैसेज में हैकर्स भेज रहे हैं कि उनका बैंक अकाउंट ब्लॉक( bank account block) हो गया है जो पैन और आधार नंबर के बाद ही खुलेगा। इसके साथ ही वो एंड्रॉइड पैकेज फाइन को भी फोन में लाने के लिए कहते हैं। जहां पर आप क्लिक करते हैं और आपके सारे पैसे आपके अकाउंट से उड़ जाते हैं। अगर आपके पास भी किसी प्रकार का कोई मैसेल आता है तो आपको उस पर क्लिक नहीं करना है। Dainik Haryana News : #Income Tax Filling (ब्यूरो) : अगर आप भी इनकम टैक्स के दायरे में आते हैं और उसे आनलाइन भरने का प्लान बना रहे हैं तो उससे पहले हमारी कुछ बातें जान लें वरना आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। आज का समय आनलाइन का समय है नेट बैंकिग के द्वारा सभी काम होते हैं। ये जहां तक सेफ है उतना ही इसमें नुकसान भी हो सकता है। हैकर्स आपके डेटा को हैक कर अकाउंट खाली कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में जानकारी।

ऐसे ठगते हैं हैकर्स :

आपने सुना होगा पैन कार्ड(PAN Card) से ही लोगों के खाते खाली हो जाते हैं। ऐसे में एक और बात का खुलासा हो रहा है कि अब हैकर्स इनकम टैक्स भरने वालों को टारगेट बना कर उन्हें लूट रहे हैं। हैकर्स स्मिशिंग कैम्पेन( hackers smishing campaign) के माध्यम से लोगों को ठग रहे हैं। आपके पैसे लूटने के लिए वो लोगों को मैसेज कर रहे हैं जो किसी बैंक की और से आए लगते हैं। लोगों को लगता है कि बैंक हमसे जानकारी मांग रहे हैं तो अपनी सारी जानकारी वो भेज देते हैं और आपके सारे अकाउंट से पैसे उड़ जाते हैं। READ ALSO : Adverse Possession : मकान मालिक आज ही कर लें ये काम, वरना इतने साल बाद किरायेदार की हो जाएगी प्रॉपर्टी मैसेज में हैकर्स भेज रहे हैं कि उनका बैंक अकाउंट ब्लॉक हो गया है जो पैन और आधार नंबर(Aadhar No, PAN No.) के बाद ही खुलेगा। इसके साथ ही वो एंड्रॉइड पैकेज फाइन को भी फोन में लाने के लिए कहते हैं। जहां पर आप क्लिक करते हैं और आपके सारे पैसे आपके अकाउंट से उड़ जाते हैं। अगर आपके पास भी किसी प्रकार का कोई मैसेल आता है तो आपको उस पर क्लिक नहीं करना है।

ऐसे करें बचाव(Protect like this) :

READ ALSO : Old Pension Scheme : 1.5 लाख कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन हुई बहाल! *आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बैंक आपसे जानकारी लेने के लिए कभी मैसेज या किसी भी सोशल मीडिया ऐप(Social Media App) के जरिए आपसे संपर्क नहीं करेंगे। *अगर आपके पास कोई भी मैसेज या मेल(Message And Mail) आता है तो उसे खोलने से पहले और जानकारी शेयर करने से पहले भेजने वाले की पहचान कर लेनी चाहिए। *जब भी आपके पास कोई मैसेज आते हैं तो आपको उसकी वेबसाइट या अधिकारियों से या फिर पास की ब्रांच में जाकर पता कर लेना चाहिए। उसके बाद ही आपनी जानकारी को शेयर करना चाहिए। *अगर आपके पास भी कोई ऐसा मैसेज आता है और आपको कोई धोखा उसमें लगता है तो आप ईमेल(e-mail) के जरिए इसकी जानकारी देकर शिकायत कर सकते हैं।