{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Indian Railway : ट्रेन यात्रियों को रेलवे ने दे पहली बार ये खास सुविधा, आप भी जानें

 
Indian Railway Update : जब भी आप टिकट को ट्रांसफर कर रहे हैं तो उस व्यक्ति का आधार कार्ड(Aadhar Card) लेकर जाना होगा। आधार कार्ड को एक बेहद ही अहम कागजात माना गया है जिसके बिना आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। आधार कार्ड को आज के समय में पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। Dainik Haryana News :#Indian Railway News(नई दिल्ली) : अगर आप भी भारतीय ट्रेन(Indian Railway) में सफर करते हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है। रेलवे अपने यात्रियों के लिए तरह तरह की सुविधाएं देता रहता है। आज के समय में रेल (Indian Railway)में यात्रा करना काफी सस्ता और आरामदायक है। कई बार ट्रेन  में टिकट की मारामारी हो जाती है और टिकट भी नहीं मिलती है। टिकट ना मिलने के कारण हमें हमारी यात्रा को भी कैंसिल करना पड़ जाता है। लेकिन अब आपको किसी भी तरह की परेशानी की जरूत नहीं है क्योंकि, अब आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य की टिकट पर सफर आराम से कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा जिसे आज हम आपको बताने जा रहे हैं जानने के लिए बने रहें हमारे साथ। READ ALSO : Tata IPL 2023: आरसीबी को हराकर कोलकाता की आईपीएल में वापसी

ऐेसे करें यात्रा?

अगर आपने पहले ही टिकट को बुक किया है तो किसी भी कारण से टिकट को कैंसिल करना पड़ जाता है। लेकिन अगर उस टिकट पर आप यात्रा नहीं कर पाए हैं तो कोई भी आपके परिवार का मेंबर उस टिकट पर यात्रा कर सकता है। इसके लिए शर्त है कि 48 घंटे के अंदर ही आपको रेलवे स्टेशन(Indian Railway) पर जाकर अपना टिकट उस व्यक्ति के नाम पर कराना होगा। वहां पर आपको एक फॉर्म भरना होगा और उसमें आपको सारी जानकारी देनी होगी। पूरी जानकारी देने के बाद आपके परिवार के सदस्य को यात्रा की जानकारी दे दी जाएगी। READ MORE : Delhi News : भारत में पुल के ऊपर हवाई जहाज की होगी पार्किंग!

ये चीज लेकर जाएं साथ :

जब भी आप टिकट को ट्रांसफर कर रहे हैं तो उस व्यक्ति का आधार कार्ड लेकर जाना होगा। आधार कार्ड को एक बेहद ही अहम कागजात माना गया है जिसके बिना आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं। आधार कार्ड(Aadhar Card) को आज के समय में पहचान पत्र के रूप में इस्तेमाल किया जाता है।