{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Loan Interest Rate : इन 5 बैंकों से लोन लेना हुआ महंगा

 
 Bank Loan Update : अगर आप बैंक से लोना चाह रहे हैं तो आपको बता दें, पांच बैंकों ने ब्याज की दरों में बढ़ोतरी कर दी है जिसकी वजह से लोन लेना और भी महंगा हो गया है। बढ़ती महंगाई के साथ आमजन को एक और तगड़ा झटका देने का काम बैंकों ने किया है। आइए खबर में जानते हैं इन बैंकों के नाम। Dainik Haryana News,Loan Interest Rate Hike(नई दिल्ली): पांच बैंकों की और से लेंडिंग रेट बढ़ा दी गई है। इसी वजह से सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता केनरा बैंक ने 12 अगस्त को ही लोन की दरों में बढ़ोतरी कर दी है जिसमें होम लोन को भी शामिल किया गया है। एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और बैंक ऑफ इंडिया ने लोन की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। READ ALSO :आज Chandrayaan-3 बंट जाएगा दो हिस्सों में, जानें क्यों

कितनी हुई बढ़ोतरी?

केनरा बैंक का ओवरनाइट एमसीएलआर(MCLR) 7.95 प्रतिशत है, एक महीने का एमसीएलआर(MCLR) 8.05 प्रतिशत है, 6 महीने की बात की जाए तो 8.50 प्रतिश तक है, 3 महीने का 8.15 प्रतिशत और एक साल के लिए 8.70 प्रतिशत दिया गया है। बताते चलें, ये एमसीएलआर(MCLR) सिर्फ 12 मार्च 2023 को या उसके बाद किए गए नए लोन पहले डिस्बर्समेंट पर लागू होंगे और उन के्रडिट सुविधाओं का भी रीसेट किा जाएगा जहां पर उधारकर्ता के विकल्प पर एमसीएलआर(MCLR) से जुड़ी ब्याज की दर पर स्विचओवर की अनुमति दी जाती है। इस बढ़ोतरी का असर नए लोन कराने वालों पर देखने को मिलेगा। जब भी ब्याज की दरों में बढ़ोतरी होती हैं तो महीने की ईएमआई पर असर देखने को मिलता है।

HDFC की एमसीएलआर दरें:

बैंक की और से 7 अगस्त को कुछ अवधियों पर फंड आधारित उधार दरों की बेंचमार्क सीमांत लागत में 15 अंकों की बढ़ोतरी की गई है। एक साल वाली एमसीएलआर में किसी तरह का कोई बदलाव देखने को नहीं मिलेगा।

Bank of Baroda :

12 अगस्त को कुछ अवधियों पर फंड आधारित उधार दरों की बेंचमार्क सीमांत लागत में 5 अंकों की बढ़ोतरी की गई है।

ICICI, Punjab National Bank, Bank of India: 

ICICI, Punjab National Bank, Bank of India ने भी अपनी सीमांत लागत आधारित उधार दर में बदलाव किए हैं। एक अगस्त से ही नई ब्याज की दरें लागू हो चुकी हैं। READ MORE :India News : भारत में नमस्ते, पाकिस्तान में कैसे करते हैं स्वागत

रेपो रेट में नहीं कोई बदलाव :

आरबीआई(RBI) ने तीसरी बार अपनी रेपो दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। इसकी घोषणा आरबीआई के गवरर्न ने 10 अगस्त को ही कर दी थी कि इस बार भी रेपो रेट 6.50 प्रतिशत ही रहने वाला है।