{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Mushroom Farming : किसानों की हुई बल्ले बल्ले, 15 हजार रूपये किलो बिक रहा मशरूम!

 
Mushroom Farming : किसानों का कहना है कि शिताके जैसा मश्रूम हरियाणा राज्य में उगाया जाता है। इस बार हम बेहद ही खुश हैं कि ये किस्म जम्मू और कश्मीर में उगाया जा रहा है। 'शिताके' मश्रूम की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे किसी भी जलवायु में उगाया जा सकता है और इसकी लागत व कीमत भी बाजार में काफी अच्छी बताई जा रही है। Dainik Haryana News :#Mushroom Price Hike (ब्यूरो) : अगर आप भी किसान हैं और खेती करते हैं तो ये खबर आपके काम की है। जी हां.. आपने देखा होगा बहुत सारे किसान मशरूम की खेती करते हैं। जम्मू कश्मीर की सरकार की और से किसानों की मौज कर दी गई है। सरकार का कहना है कि इस बाद मश्रूम की खेती के दाम 15 हजार रूपये किलो कर दिए जाएंगे। दरअसल, ये खेती जापान के सबसे महंगे मश्रूम की खेती की कीमत है जिसे 'शिताके' कहा जाता है। आइए खबर में जानते हैं पूरी जानकारी।

पहली बार उगाया जा रहा ये मश्रूम :

READ ALSO :  PM Scheme : बेटियों के लिए खास स्कीम, सरकार दे रही एक लाख रुपये किसानों का कहना है कि शिताके जैसा मश्रूम हरियाणा राज्य में उगाया जाता है। इस बार हम बेहद ही खुश हैं कि ये किस्म जम्मू और कश्मीर में उगाया जा रहा है। 'शिताके' मश्रूम की सबसे अच्छी बात ये है कि इसे किसी भी जलवायु में उगाया जा सकता है और इसकी लागत व कीमत भी बाजार में काफी अच्छी बताई जा रही है।

'शिताके' है जापान की उपज :

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 'शिताके' मूल रूप से जापान की उपज है। इसमें लेंटिनस नामक का रसायन पाया जाता है। अगर हम इसका सेवन करते हैं तो यह हमारे शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है। अब इसे जम्मू और कश्मीर में भी उगाया जाएगा। इसकी कीमत की बात की जाए तो 1500 रूपये किलो बिकेगा। वहीं, अगर हम इसे सुखा लेते हैं तो इसकी कीमत 15 हजार रूपये किलो हो जाती है। अगर किसानों को इस खेती के अच्छे दाम मिल जाते हैं तो किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। 2500 से ज्यादा किसानों को प्रोफिट मिलेगा। READ MORE : Tata IPL 2023: बेंगलूर के गेंदबाज रहे लखनऊ पर हावी

मश्रूम की होगी तीन किस्में :

मश्रूम की तीन किस्मों को उगाया जाएगा। पहली, बटन, मिल्की और डिंगरी तीन किस्मों को उगाया जाएगा। इसके अलावा एक और चौथा किस्म उगाया जाएगा जो शियाटेक मश्रूम होगा जो कृषि की प्रणाली को अच्छा बनाएगा।