{"vars":{"id": "112803:4780"}}

New Airport : इस एयरपोर्ट का रनवे हो चुका तैयार, बस जहाज उड़ान भरने को जल्द तैयार

 
UP News : हर रोज एयरपोर्ट पर यात्रियों की भीड़ बढ़ रही है। इसी भीड़ को कम करने के लिए केंद्र और राज्य सरकार कई एयरपोर्ट का निर्माण प्रदेश में करा रही हैं। हाल ही में एक एयरपोर्ट तैयार हो चुका है बस जहाज उड़ने में देरी है। आइए जानते हैं कहां तक पहुंचा है काम। Dainik Haryana News,Noida International Airport (नई दिल्ली): उत्तर प्रदेश के जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। इसके बनने के बाद बहुत से लोग होंगे जिन्हें रोजगार मिलेगा। जानकारी मिल रही है कि एयरपोर्ट का रनवे तैयार हो चुका है और एयर ट्रेफिके कंट्रोल टावर को भी तैयार किया जा चुका है। बताया जा रहा है कि ये दोनों ही काम समय से पहले पूरे किए जा चुके हैं। सरकार की कोशिश है कि लोकसभा चुनाव से पहले नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाए. यही कारण है कि पिछले एक साल से भी ज्यादा समय से शासन स्तर से नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण को लेकर पल-पल की जानकारी ली जा रही है. READ ALSO :Haryana Sarkari Scheme : हरियाणा सरकार ने नए साल पर महिलाओं को दिया तोहफा, मिलेंगे 6 लाख रूपये नोएडा एयरपोर्ट का रनवे 3900 मीटर लंबा बनाया गया है. इस पर 6 लेयर डाली गई हैं. अंतिम लेयर का काम 10 दिन पहले शुरू हुआ था.नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे को ऐसा बनाया गया है कि बारिश और तूफान में भी जहाज उड़ान भर सकें व उतर सकें। इस रनवे पर किसी तरह की जहाजों को परेशानी नहीं होगी। 15 दिसंबर को एयरपोर्ट पर उत्तर प्रदेश के चीफ सेके्रटरी( Chief Secretary of Uttar Pradesh) इसका निरीक्षण करेंगे और ट्रायल के लिए अनुमति देंगे।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट हो एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट(Asia's largest airport) :

आपकी जानकारी के लिए बता दें, यह एयरपोर्ट एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होने वाला है। यह करीब 5000 हेक्टेयर में फैला है. टेक ऑफ और लैंडिंग के लिए एयरपोर्ट पर कुल 8 रनवे का निर्माण किया जा रहा है. एक अनुमान के अनुसार दिल्ली से लगे इस एयरपोर्ट से हर साल एक करोड़ 20 लाख यात्री हवाई सेवाओं का फायदा लेंगे. इस एयरपोर्ट रैपिड रेल से भी जोड़ा जाएगा. READ MORE : Railway Pension : रेलवे के रिटायर कर्मचारियों को अब इस बैंक में मिलेगी पेंशन

ऐसा होगा डिजाइन :

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट( Noida International Airport) पर दिन रात तेजी से काम चल रहा है। सरकार उम्मीद लगा रही है कि जल्द से जल्द इसे पूरा किया जाएगा। इसका डिजादन बनारस के घाट जैसा होगा जो एंट्री गेट पर बनाया जाएगा। एटीसी टावर को दिसंबर तक तैयार किया जाना था. लेकिन यह पहले ही बनकर तैयार हो गया. बताया जा रहा है कि 25 दिसंबर से 'एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया टॉवर'( Airport Authority of India Tower) में उपकरण लगाना शुरू कर देगी. इन इक्यूपमेंट को शुरू करने में करीब डेढ़ महीने का समय लग जाएगा. यह काम 15 फरवरी से पहले पूरा होने की उम्मीद है. इसके बाद किसी भी दिन ट्रायल शुरू होने की तारीख का ऐलान हो सकता है.