{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Onion Price : सातवें आसमान पर पहुंची प्याज की कीमतें, सरकार ने किया ये ऐलान

 
Onion Price Hike : प्याज की कीमतों ने लोगों को रूलाना शुरू कर दिया है और सातवें आसमान पर पहुंच गई हैं। त्योहार के इस सीजन में जहां कम होना चाहिए था वहां, तेजी आती ही जा रही है। कीमतों में तेजी देखकर सरकार तुरंत हरकत में आ गई है और ऐलान कर दिया है। आइए जानते हैं क्या प्लान बना रही है केंद्र सरकार। Dainik Haryana News,Onion Price Latest Price(नई दिल्ली): नवरात्रि के बाद प्याज की कीमतें बढ़ती ही जा रही हैं और लोगों को तगड़े महंगाई के झटके देते ही जा रहे हैं। प्याज की कीमतें 80 रूपये प्रति लीटर तक जा चुकी हैं हालांकि, कुछ शहरों में अलग अलग देखने को मिल रही हैं। 20 रूपये से लेकर 80 रूपये प्रति किलोग्राम तक प्याज की कीमतें चल रही हैं। प्याज की कीमतों में तेजी देखकर सरकार ने दावा किया है कि दिल्ली एनसीआर समेत अलग शहरों में 25 रूपये प्रतिकिलो के हिसाब से बिक्री की जाएगी। READ ALSO :Pakistan’s Lifeline : इस नदी को कहा जाता है पाकिस्तान की लाइफलाइन

बफर स्टॉफ से बिक्री बढ़ाने को कहा :

सरकार की और से जानकारी दी जा रही है कि औसत प्याज की कीमतें 47 रूपये प्रति किलो के हिसाब से चल रही है। इसके लिए बफर स्टॉक से बिक्री को बढ़ाने के लिए कहा गया है। सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा, 'हम अगस्त से 'बफर स्टॉक' से प्याज दे रहे हैं. इसकी कीमतों में वृद्धि को रोकने व ग्राहकों को राहत देने के लिए खुदरा बिक्री बढ़ा रहे हैं। मंत्रायल का कहना है कि जिन राज्यों में प्याज की कीमतें ज्यादा हैं वहां बफर स्टॉक को ज्यादा मात्रा में प्याज दिया जा रहा है। अगस्त के मिड से 22 राज्यों में विभिन्न स्थानों पर 'बफर स्टॉक' से करीब 1.7 लाख टन प्याज दिया गया.

25 रूपये किलो मिलेगा प्याज :

READ MORE :Forbes List : भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में 3 नए नाम शामिल, चेक करें लिस्ट खुदरा बाजारों में, 'बफर स्टॉक' के प्याज को दो सहकारी निकायों भारतीय राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारी संघ(National Consumer Cooperative Union of India) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ( Western National Agricultural Cooperative Marketing Federation) की दुकानों और वाहनों के जरिये 25 रूपये प्रति किलो रियायती दर पर बेचा जा रहा है। खरीफ की बुवाई में देरी की वजह से कम फसल हुई और आवक भी दरी से हो रही है। खरीफ प्याज के आगमन में देरी के कारण आपूर्ति की स्थिति खराब है। थोक और खुदरा दोनों बाजारों में कीमतें बढ़ रही हैं और उनका कहना है कि बफर स्टॉक को दोगुना किया गया है।