{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Post Office Scheme : पोस्ट ऑफिस लेकर आया धाकड़ स्कीम, 5 सालों में मिल रहे इतने लाख रूपये

 
Post office Saving Scheme : पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में आज के समय में जितना रिटर्न आपको मिल रहा है उतना कहीं भी नहीं मिल रहा है। इसी साल के वित्त वर्ष से सरकार ने पोस्ट ऑफिस की सभी स्कीमों के ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की है जिससे निवेशकों को काफी लाभ हुआ है। Dainik Haryana News :#Post Office (नई दिल्ली) : अगर आप भी अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं और कहीं निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस क्यों नहीं। पोस्ट ऑफिस  में निवेश करना काफी सही रहता है और इसमें किसी प्रकार का कोई जोखिम भी नहीं रहता है। हाल ही में पोस्ट ऑफिस  की एक नई स्कीम सामने आ रही है जिसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

स्मोल सेविंग स्कीम(Small Saving Scheme) :

READ ALSO : Business Idea: कम लागत मुनाफा ज्यादा इस छोटे से बिजनेस से हर रोज कमाएं 1000 रूपये तक पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में आज के समय में जितना रिटर्न आपको मिल रहा है उतना कहीं भी नहीं मिल रहा है। इसी साल के वित्त वर्ष से सरकार ने पोस्ट ऑफिस  की सभी स्कीमों के ब्याज की दरों में बढ़ोतरी की है जिससे निवेशकों को काफी लाभ हुआ है। नेशनल सेविंग स्कीम की ब्याज दरों में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है जो 7 प्रतिशत से ज्यादा होकर 7.7 प्रतिशत हो गई है।

जानें कौन ले सकता है इस स्कीम का फायदा :

पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम(NSC Scheme) को कोई भी ले सकता है। इसके लिए अगर आप खाता खुलवाना चाहते हैं तो आपकी आयु 18 साल होनी चाहिए। वैसे आप 18 साल से कम आयु के बच्चे का भी खाता इसके लिए खुलवा सकते हैं लेकिन इसके लिए माता पिता का साथ में खात जोड़ा जाता है। इस स्कीम की खासियत ये है कि इसके लिए आप 3 जने भी एक साथ होकर खाता खुलवा सकते हैं। READ MORE : UP News : उत्तर प्रदेश में बनने जा रहे नए बाईपास, 7 हजार करोड़ रूपये की मिली मंजूरी निवेश की बात की जाए तो आप 1 हजार रूपये से लेकर 1.5 लाख तक पैसे को जमा करा सकते हैं जो 80 सी के तहत ही जमा होगा। इसके लिए हमें किसी भी प्रकार का कोई टैक्स नहीं देना होगा। इसकी मैच्योरिटी पांच साल की होती है जिस पर आपको 7.7 प्रतिशत का ब्याज मिलता है। अगर आप 10 लाख रूपये को जमा करते हैं तो इस पर आपको पांच सालों में 4,49,034 लाख रूपये का ब्याज मिलेगा। जिसके बाद आपको 14,49,034 रूपये रिटर्न में मिलेंगे। अगर आप अपने खाते को बंद करना चाहते हैं तो आप 3 साल में ही खाते को बंद करा सकते हैं लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें होती हैं जैसे कोर्ट के आदेश पर ही आप इसे बंद करा सकते हैं, दूसरी किसी की मृत्यु के बाद भी आप इसे बंद करा सकते हैं और तीसरा बैंक से लोन लेने पर भी आप इसे बंद करा सकते हैं।