{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Post Office की धाकड़ स्कीम, इतने सालों में पैसा हो जाएगा डबल

 
Post Office : पोस्ट ऑफिस की सबसे खास बात ये है कि यहां पर आपके पैसे को किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं होता है पूरी तरह से सुरक्षित होता है। हाल ही में एक स्कीम को जारी किया गया है जिसमें निवेश करने से कुछ ही समय में पैसा डबल हो जाता है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स। Dainik Haryana News :#Post Office Scheme (ब्यूरो) : अगर आप भी अपने भविष्य को आराम से जीना चाहते हैं और इसके लिए कहीं निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस क्यों नहीं। पोस्ट ऑफिस( Post Office ) हर रोज बेहद ही खास स्कीम लेकर आती रहती है जिसमें हमें तगड़ा रिटर्न मिलता है। पोस्ट ऑफिस( Post Office ) की सबसे खास बात ये है कि यहां पर आपके पैसे को किसी भी तरह का कोई खतरा नहीं होता है पूरी तरह से सुरक्षित होता है। हाल ही में एक स्कीम को जारी किया गया है जिसमें निवेश करने से कुछ ही समय में पैसा डबल हो जाता है। आइए खबर में जानते हैं इसके बारे में पूरी डिटेल्स।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट स्कीम (Post Office Time Deposit Scheme):

READ ALSO : Success Story: डाक्टर की नौकरी के साथ युपीएससी की तैयारी कर बनी आईएएस अफसर पोस्ट ऑफिस( Post Office ) की ये एक बेहद ही खास स्कीम है जिसमें आप एक साल से लेकर 5 सालों तक पैसा जमा सकते हैं। इस योजना में आप अपने बजट के हिसाब से पैसा जमा सकते हैं जिसमें आपको काफी ज्यादा रिटर्न मिलता है। इस स्कीम के तहत आपका पैसा डबल हो जाएगा। इस स्कीम में आप एफडी से पैसा कमा सकते हैं।

कितना फीसदी मिलता है ब्याज(How much interest is received

अगर आप एक साल के लिए पैसे को जमा करते हैं तो उसके लिए 6.8 फीसदी ब्याज आपको मिल रहा है। दो साल के लिए पैसा जमा कराने पर कंपनी आपको 6.9 फीसदी ब्याज वहीं, 3 सालों के लिए पैसा जमा कराने पर आपको 7 फीसदी ब्याज की दरें मिल रही हैं। अगर आप पांच सालों के लिए पैसा जमा कराने के बारे में सोच रहे हैं तो 7.5 फीसदी ब्याज आपको मिलेगा जिसके बाद आपके पास काफी सारा पैसा जमा हो जाएगा और आप अपना भविष्य आसानी से काट सकते हैं। READ MORE : Land Purchase : जमीन खरीदने से पहले जान लें जरूरी नियम, वरना नहीं मिलेगा पैसा वापस

जानें कैसे होगा पैसा डबल(Learn how money will double)

अगर आप इस स्कीम में पैसा जमा सकते हैं तो आप इसमें 5 सालों के लिए पांच लाख रूपये का निवेश कर सकते हैं जिसके लिए आपको 7.5 फीसदी ब्याज मिलता है। खास बात ये है कि इस स्कीम में ब्याज की दरें हर साल बदलती रहती हैं। इसमें आपको 2,24,297 रूपये ब्याज के मिलते हैं। इसके बाद जब भी पांच साल होते हैं तो आप या तो अपने पैसे को निकाल लें या फिर 5 सालों के लिए और एफडी (FD)करवा सकते हैं। अगर आप 10 सालों तक निवेश करते हैं तो उसमें 3,26,201 रूपये ब्याज के दिए जाएंगे। आपको 10 सालों के बाद 10,51,175 रूपये की रकम मिल जाएगी।