{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Pumber Bridge : समुद्र की लहरों के बीच से गुजरती है भारत की ये ट्रेन

 
Pumber Bridge  : रामेश्वरम के चारों और पानी ही पानी है। जहां से ट्रेन को गुजरना होता है। 2010 तक ये ब्रिज समुद्र से गजरने वाला सबसे लंबा ब्रिज था जो 2.5 किलोमीटर का है। साल 1988 में पम्बर ब्रिज के पास एक सड़क पुल भी बनाया गया था। लेकिन इसके बाद मुंबई के बांद्रा में वर्ली सी लिंक शुरू होगया जो इससे लंबा है।     Dainik Haryana News : Indian Railway :  ट्रेन में सफर तो सभी करते हैं। जब भी हम ट्रेन में सफर कर रहे होते हैं वहां का नजारा ही कुछ अलग होता है। हर दिन रेल में करोड़ों यात्री सफर करते हैं ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी ट्रेन के बारे में बताने जा रहे हैं जो समुद्र के बीचोंबीच से गुजरती है। क्या आपने इस ट्रेन में सफर किया है। अगर नहीं तो हमारी खबर के साथ बने रहें क्योंकि आज हम आपको बताएंगे के ये ट्रेन कहां को गुजरती है और किसी राज्य में है। आइए नीचे खबर में जानते हैं पूरी जानकारी।    

पम्बर ब्रिज पर चलती है ये ट्रेन:

    आपको बताते चलें कि ये ट्रेन पम्बर ब्रिज के ऊपर चलती है जो तमिलनाडु में मदुरई से रामेश्वरम के बीच बना हुआ है। इस ब्रिज का निर्माण अंग्रेजों के समय में हुआ था जो 1911 से लेकर 1914 में बनकर तैयार हुआ था। इस रामेश्वरम एक द्वीप हे जिसके जमीन से जोड़ने के लिए ही इस ब्रिज का निर्माण किया गया था। यहां का नजारा भी देखने लायक है और ये बहुत ही खतरनाक भी है।   READ ALSO : Aadhar Card से जुड़े नियमों में बदलाव, शुरू हुई ये सुविधा   रामेश्वरम के चारों और पानी ही पानी है। जहां से ट्रेन को गुजरना होता है। 2010 तक ये ब्रिज समुद्र से गजरने वाला सबसे लंबा ब्रिज था जो 2.5 किलोमीटर का है। साल 1988 में पम्बर ब्रिज के पास एक सड़क पुल भी बनाया गया था। लेकिन इसके बाद मुंबई के बांद्रा में वर्ली सी लिंक शुरू होगया जो इससे लंबा है।       आज के समय में सबसे लंबा वहीं है। भारत का काफी खतरनाक पुल माना जाता है। कई बार समुद्र में हलचल होती है तो इसकी लहरे काफी उपर तक आ जाती है और यात्रा करने वालें को डर लगने लगता है। इसको बनाने के लिए 143 पीलरों को इस्तेमाल किया गया है जो इसको मजबूत बनाते हैं। यह समुद्र से 41 फीट की ऊंचाई पर है। इसमें जहांजों के आने जाने के लिए रोलिंग लिफ्ट स्पैन भी लगाए गए हैं।   READ MORE : हरियाणा के 4 और शहरों में जियो ट्रू 5G लॉन्च

लोगो को लगता है डर :

    जब भी ट्रेन यहां ये गुजरती है तो लोगों को काफी डर लगता है उनकी दिल की धड़कनें रूकने लगती हैं। इस नजारे को देखने के लिए हर साल यहां पर हजारों लोग विदेशों से भी आते हैं। इसके साथ ही लोगों को खिड़की पर खड़े होेकर देखने से मना किया जाता है। जब यहां से ट्रेन गुजरती है तो केवल 10 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से ही ट्रेन को चलाया जाता है। ताकि किसी भी प्रकार की कोई घटना ना हो सके।       समुद्र की लहरों के बीच दौड़ने वाली ये ट्रेन लोगों की सांसे रोक देती हैं लेकिन फिर भी लोग इस नजारे को देखने के लिए आते हैं। इस ब्रिज पर पीलर के ऊपर केलव पटरियां बिछाई गई हैं जिनके आसपास कोई और पीलर नहीं है। ना ही यहां पर कुछ भी स्पोर्ट के लिए बना है। ऐसे में लोगों को यही लगता है की रेल पानी में ही चल रही है। इस रूट पर कन्याकुमारी रामश्वरम सपरफास्ट एक्सप्रेस( Kanyakumari Rameshwaram Superfast Express), मदुरई रामश्वरम एक्सप्रेस( Madurai Ramaswaram Express) और ओखा रामश्वरम एक्सप्रेस( Okha Rameshwaram xpress) बस कुछ ही ट्रेन यहां पर सफर करती हैं।