{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Railway News : जानिए, दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म के बारे में, जो है भारत में

 
Indian Railway News : वैसे तो करोड़ों लोग हर रोज ट्रेन में सफर करते हैं लेकिन, कुछ चीजें ऐसी हैं जो रेलवे के बारे में आज तक हमें पता ही नहीं हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत देश के एक शहर में दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है। पूरी जानकारी के लिए जुड़े रहें हमारी खबर के साथ।     Dainik Haryana News : World Longest Railway Platform In India : ट्रेन में सफर करना लोग काफी सस्ता और आरामदायक मानते हैं। इसलिए कई लोग ऐसे हैं जो हर रोज अपने काम पर रेल से ही जाते हैं। परंतु हर रोज ट्रेन में सफर करने के बावजूद भी कुछ चीजें ऐसी हैं जो हमें आज तक भी नहीं पता हैं जो आपके लिए जानना बेहद ही जरूरी हैं। आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सा ऐसा प्लेटफॉर्म है जो सबसे ज्यादा लंबा है।  

युपी गोरखपूर जक्शन : 

READ ALSO: Cheapest AC : इस गर्मी के लिए सबसे सस्ता AC लॉन्च, जाने कीमत गर्व की बात ये है कि ये दुनिया में आता है और हमारे देश में मौजूद है। जिस प्लेटफॉर्म की हम बात कर रहे हैं वो है युपी गोरखपूर जक्शन( Gorakhpur Junction) जो दुनिया का सबसे लंबा प्लेटफॉर्म है। इसकी लंबाई 1366.4 मीटर की है जो लगभग 1.5 किलोमीटर का पड़ता है जहां एक किनारे से दूसरे किनारे तक जाने में काफी समय लग जाता है। ये जंक्शन नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे के अंडर में आता है और इस पर कुछ साल पहले ही काम पूरा हुआ है।  

खड़कपुर प्लेटफॉर्म: 

  इसका नाम 2013 के बाद लिम्का बुक आॅफ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज किया गया था। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे लंबा प्लेटफॉर्म पूरी दुनिया में कहीं भी नहीं है। इससे पहले की बात की जाए तो खड़कपुर का प्लेटफॉर्म सबसे लंबा होता है इसकी लंबाई 1027.5 मीटर की है। लेकिन री मॉडलिंग के बाद गोरखपुर का जंक्शन( Gorakhpur Junction) सबसे लंबा हो गया है।   READ MORE : SBI BANK में 868 पदों पर निकली भर्ती, आज ही करें आवेदन

हर रोज गुजरती हैं इतनी ट्रेनें :

    जब लोगों को ये पता चलता है कि उनकी ट्रेन दुनिया के सबसे लंबे प्लेटफॉर्म पर खड़ी है तो उनको गर्व महसूस होता है। हर दिन इस प्लेटफॉर्म से 170 ट्रेनें होकर गुजरती हैं और लोगों की काफी आवाजाही लगी रहती है। इस पर 26 डिब्बों वाली दो ट्रेन एक साथ ही खड़ी हो सकती हैं।