{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Railway News : जानिए, रेलवे टैक पर क्यों बिखरे होते हैं पत्थर?

 
Indian Railway : आप सभी जब भी टेन में सफर करते हैं तो आपने देखा होगा रेलवे ट्रेक पर पत्थर पड़े होते हैं। क्या आपने कभी सोचा के आखिर रेलवे की पटरियों पर ये पत्थर क्यों होते हैं। दोस्तों आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने आए हैं। की सिर्फ पत्थर ही रेलवे ट्रेन पर क्यों पड़े होते हैं। Dainik Haryana News : Indian Railway Fact (ब्यूरो) : सभी ने ट्रेन में सफर किया होगा। या जिसने नहीं भी किया है ट्रेन को तो सभी ने देखा होगा और उसकी पटरियां भी देखी होंगी। हर रोज करोड़ों यात्री इंडियन रेलवे( Indian Railway) में सफर करते हैं। रेलवे अपने यात्रियों को नई नई सुविधाएं देता रहता है। ऐसे में आज हम आपको रेलवे के बारे में कुछ ऐसी रोचक बातें बताने जा रहे हैं जो आपको जानकारी भी देंगी और आपको अच्छा भी लगेगा। आइए खबर में जानते हैं रेलवे से जुड़े कुछ जरूरी तथ्य।

रेलवे टेक पर क्यों होते हैं पत्थर?

READ ALSO : Salary Hike : कर्मचरियों की सैलरी में होगा 27 हजार का इजाफा! सामने आया नया अपडेट आप सभी जब भी टेन में सफर करते हैं तो आपने देखा होगा रेलवे ट्रेक पर पत्थर पड़े होते हैं। क्या आपने कभी सोचा के आखिर रेलवे की पटरियों ( train tracks) पर ये पत्थर क्यों होते हैं। दोस्तों आज हम आपके इसी सवाल का जवाब देने आए हैं। की सिर्फ पत्थर ही रेलवे ट्रेन पर क्यों पड़े होते हैं।

पत्थरों को बैलेस्ट भी कहा जाता है

आपने देखा होगा जब भी ट्रेन  ट्रेक से गुजरती है तो वहां पर कंपन और आवाज काफी ज्यादा होती है। इसी कंपन और आवाज को कम करने के लिए रेलवे  ट्रेक पर पत्थर को बिछाया जाता है। इन पत्थरों को बैलेस्ट भी कहा जाता है। ट्रेन पर पत्थरों को इसलिए ही डाला जाता है ताकि आवाज को कम किया जा सके और लोगों को परेशानी से बचाया जा सके। READ MORE : 8th Pay Commission को लेकर सरकार का बड़ा फैसला, सैलरी में होगा इतना इजाफा जब भी ट्रेन  ट्रेक से गुजरती है तो पटरियां ट्रेन( train tracks) में लोग शौचालय को इस्तेमाल करते हैं तो जो भी गंदगी होती है उसे पत्थर शोख लेते हैं। जिसके कारण पटरियों पर गंदगी दिखाई नहीं देती है।  ट्रेक पर पटरियों( train tracks) को टिकाने के लिए कंक्रीट से बने स्लीपर्स भी लगाए जाते हैं जिसके कारण वो स्लीपर्स फैलते नहीं हैं। अगर ऐसा नहीं किया जाता है तो ट्रेन पटरियों( train tracks) से उतर सकती है और हादसा हो सकता है। इसके साथ ही ट्रेन की पटरियों पर कभी भी झाड़ियों को नहीं उगने दिया जाता ताकि रेल को चलने में कोई दिक्कत नहीं आए। और यात्री आराम से सफर कर सकें।