{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Railway Pension : रेलवे के रिटायर कर्मचारियों को अब इस बैंक में मिलेगी पेंशन

 
Indian Railway : जो भी रेलवे के रिटायर कर्मचारी हैं उनके लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। अगर आप भी अगले महीने की पेंशन लेने के लिए पहले बैंक में जाने की सोच रहे हैं तो ऐसा नहीं होगा, क्योंकि इस बार पेंशन किसी और बैंक में मिलेगी। आइए खबर में जानते हैं इस बैंक के बारे में। Dainik Haryana News,Railway Latest Update(चंडीगढ़): रेलवे के रिटायर कर्मचारियों के लिए आरबीआई(RBI) ने बड़ी जानकारी दी है। अब से आरबीआई ने बंधन बैंक को रिटायर्ड रेलवे कर्मचारियों को पेंशन देने के लिए ऑथराइज किया है. प्राइवेट सेक्टर के बंधन बैंक की तरफ से जारी बयान के अनुसार, पेंशन को देने की प्रक्रिया को जल्द से संचालित करने के लिए बैंक अपने सिस्टम को रेल मंत्रालय के साथ इंटीग्रेटेड करेने जा रहा है। . आरबीआई(RBI) की इस मंजूरी से बैंक को देशभर में रेलवे के 17 रीजनल ऑफिस और आठ प्रोडक्शन यूनिट के हर साल करीब 50,000 रिटायर्ड लोगों तक पहुंच मिलेगी. READ ALSO :Haryana News : हरियाणा का यह शहर बनने जा रहा एशिया की सबसे बड़ा IT हब, जानें अपने शहर का नाम

Indian Railway देता 12 लाख लोगों को रोजगार :

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें, इंडिय रेलवे 12 लाख लोगों को रोजगार प्रदान करता है और बैंक जल्द ही रेल मंत्रालय के साथ मिलकर पेंशन देने की प्रक्रिया को शुरू करने जा रहा है। यानी अब इन 12 लाख लोगों को पेंशन बंधन बैंक से दी जाएगी। बैंक की तरफ से तिमाही में 10 लाख ग्राहकों को जोड़ा गया है। सितंबर महीने में बैंक का शुद्ध लाभ तीन गुना बढ़कर 721 करोड़ रूपये से ज्यादा हो गया है। पिछले वर्ष की समान अवधि में 209 करोड़ रुपये के मुकाबले नेट प्रॉफिट में 245 परसेंट की भारी वृद्धि हुई. बैंक के ग्राहकों की संख्या बढ़कर 3.17 करोड़ हो गई. 30 सितंबर, साल 2023 में बैंक के 6200 से भी ज्यादा आउटलेट थे, बैंकिंग नेटवर्क में 1621 ब्रांच और 4598 बैंकिंग यूनिट शामिल हैं।

बंधन बैंक के प्रमुख ने कही ये बात :

READ MORE :Business Idea: 50 हजार लगाओ और महीने के 1 लाख तक आसानी से कमाएं इस बिजनेस से बंधन बैंक के प्रमुख देबराज सहा( Bandhan Bank chief Debraj Saha) का कहना है कि इंडियन रेलवे देश का सबसे बड़े एम्पलायर में से एक है। रेलवे की तरफ से बंधन बैंक को आदेश जारी किए गए हैं कि अब सभी रेलवे कर्मचारियों को इसी बैंक से पेंशन दी जाएगी। पेंशनर्स को बैंक की तरफ से दी जाने वाली प्रतिस्पर्धी दरों और अन्य सुविधाओं को लेने में मदद मिलेगी. आरबीआई(RBI) ने बंधन बैंक को रेल मंत्रालय की तरफ से ई पीपीओ के माध्यम से पेंशन को दिया जाएगा।