{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Railway Rules : कभी ना तोड़े रेलवे के ये नियम, वरना हो सकती है जेल!

 
Indian Railway : जब भी हम लंबी दूरी की यात्रा करते हैं तो तेज आवाज में गाने भी सुनने लग जाते हैं। लेकिन अगर आप रात के समय में तेज आवाज में गाने सुनने लग जाते हैं तो जो भी यात्री परेशान हो रहा है वो शिकायत कर सकता है और आपको जुर्माना लग सकता है और जेल भी जाना पड़ सकता है। इसलिए आपको कभी भी तेज आवाज में गाने नहीं सुनने हैं। Dainik Haryana News : Indian Railway Rules (नई दिल्ली): अगर आप भी इंडियन रेलवे(Indian Railway) में सफर करते हैं या फिर करने वाले हैं तो आपको सबसे पहले रेलवे से जुड़े नियमों को जानना जरूरी है नहीं तो आपको नुकसान का सामना कर पड़ सकता है। जी हां.. आज हम आपको रेलवे से जुड़े कुछ ऐसे जरूरी नियमों को बताने जा रहे हैं जिनके पालन ना करने से आपको जेल भी हो सकती है और जुर्माना भी देना पड़ सकता है। आइए खबर में जानते हैं इन नियमों के बारे में, जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

इन नियमों का करें पालन :

जब भी हम लंबी दूरी की यात्रा करते हैं तो तेज आवाज में गाने भी सुनने लग जाते हैं। लेकिन अगर आप रात के समय में तेज आवाज में गाने सुनने लग जाते हैं तो जो भी यात्री परेशान हो रहा है वो शिकायत कर सकता है और आपको जुर्माना लग सकता है और जेल भी जाना पड़ सकता है। इसलिए आपको कभी भी तेज आवाज में गाने नहीं सुनने हैं। कभी भी ट्रेन में शराब पीकर(Drink) आप सफर नहीं कर सकते हैं और ना ही धूम्रपान( smoking) कर सकते हैं। ऐसा करने से भी दूसरे यात्रियों को परेशानी होने पर वो आपके खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। READ ALSO : India after independence: आजादी के बाद भारत को सफलता की पटरी पर लाने वाले 5 महान वयक्ति!

चेन को खिंचना(chain pull) :

कई बार लोग स्टाफ को परेशान करने के लिए भी चेन को खिंच देते हैं, अगर आप बिना किसी कारण के ऐसे ही चेन को खिंचते हैं तो आपको जेल जाना पड़ सकता है। READ ALSO : Gold Rate Today : अब महिलाएं घर में रख सकेंगी सिर्फ इतने सोने के गहने, सरकार का बड़ा ऐलान!

इतने सामान के साथ ही कर सकते हैं सफर :

कई बार क्या होता है हम अपनी मन मर्जी का सामान रेल में लेकर चढ़ जाते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आपको रेलवे के नियमों के हिसाब से ही सामान लेकर जाना होगा अपने हिसाब से नहीं। अगर आप सेकड क्लास (Second Class)में सफर कर रहे हैं तो आप 35 किलोग्राम सामान ही अपने साथ लेकर जा सकते हैं। एसी कोच में अगर आप सफर कर रहे हैं तो आप 70 किलोग्राम वजन को अपने साथ लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप स्लीपर कोच( sleeper coach) में सफर कर रहे हैं तो आप 40 किलोग्राम भार को अपने साथ लेकर जा सकते हैं। जब भी आप सफर कर रहे हैं तो आप तेज आवाज में बात नहीं कर सकते हैं, कोई भी शोर शराबा वहां पर नहीं करना है। कुल मिलकार आपको ट्रेन में सफर के दौरान ऐसी(AC) कोई भी चीज नहीं करनी होगी जिससे यात्री परेशान हों, वरना आपको नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। हर रोज की जानकारी के लिए हमें फोलो जरूर करें।