{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Railway : इन रेलवे स्टेशनों पर मिल रहा सिर्फ 20 रूपये में खाना, चेक करें स्टेशनों की लिस्ट

 
Indian Railway Service : जब भी हम कहीं लंबे सफर के लिए ट्रेन में सफर करते हैं तो हमें खाने की भी आवश्यकता होती है। ऐसे में हमें रेल में काफी महंगा खाना लेना पड़ता है। लेकिन अब आपको टेंशन लेने की जरूत नहीं है क्योंकि रेलवे ने यात्रियों की इस समस्या का हल करने के लिए कई रेलवे स्टेशनों पर खाने की प्लेट 20 रूपये की कर दी है। आइए खबर में जानते हैं कौन से हैं वो रेलवे स्टेशन। Dainik Haryana News,Indian Railway News(ब्यूरो): तीन कोच रेल में पाए जाते हैं जिसे एसी, स्लीपर और जनरल, अगर आप एसी और स्लीपर को बुक करते हैं तो वहां आपको खाने की कोई दिक्कत होती है लेकिन अगर आप जनरल में सफर करते हैं तो वहां पर खाना नहीं मिलता है और रेलवे स्टेशनों पर काफी महंगा खाना दिया जाता है। आपको पूरे सफर में खाली पेट सफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. भारतीय रेलवे ने जनरल कोच में सफर करने वालों के लिए ये सुविधा शुरू की है. READ ALSO :Rajnath Singh Action Pok: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने POK को लेकर दी बड़ी चेतावनी, कहा 2024 से पहले कर देंगे ये काम! इन यात्रियों को सिर्फ 20 रूपये तक में अच्छा और भरपेट खाना रेलवे की और से दिया जा रहा है। इस सुविधा को आगरा, मथुरा, रेवाड़ी, अजमेर, फुलेरा, आबे रोड़, जयपुर, अलवर आदि कई और स्टेशनों पर शुरू कर दिया गया है। पूर्वी जोन की बात की जाए तो सियालदह, मधुपुर, दुर्गापुर, हिजली,जसीडीह, बालासोर, आसनसोल, नरकटियागंज, कियूल, खड़गपुर, न्यू अलीपुरद्वार, धनबाद, कटिहार, न्यू तिनसुकिया, कामाख्या, झारसुगुड़ा , रक्सौल, समस्तीपुर, बेतिया, न्यू कूचबिहार, बक्सर, मोकामा, बख्तियारपुर, टाटानगर, रांची में भी इसे शुरू किया गया है।

यहां भी मिलेगी सुविधा :

लासपुर और रायपुर में भी अब यात्रियों को 20 रूपये में खाने की थाली मिलेगी। 3 रूपये में आप पानी की बोतल ले सकते हैं। साउथ जोन में पिपरिया, नागपुर, खंडवा, सतना, पुणे सहित 15 रेलवे स्टेशन ऐसे हैं जहां पर इन सुविधाओं को लाया गया है। READ MORE :Indian Railway : रेलवे ट्रेक पर ठुमके लगा रही महिला के घर पहुंची रेलवे पुलिस, मां बेटी पर किया मुकदमा

भोजन में मिलेंगे कौन से व्यंजन?

अगर आप रेलवे की इस सुविधा को लेते हैं तो उसमें आपको 20 टाइप की पूड़ी, अचार, सब्जी आदि दिया जाएगा। दूसरे भोजन में स्रैक्स मील जिसकी कीमत 50 रूपये होगी। स्रैक्स मील में राजमा चावल, छोले कुल्चे, खीचड़ी, छोले भटूरे, पावभाजी और डोसा भी मिलेगा। यात्रियों के लिए 200 मिलीमीटर पैकेज्ड के सीलबंद ग्लास उपलब्ध रहेंगे, जिनकी कीमत 3 रुपये रखी गई है. रेलवे ने इस सुविधा को जनरल कोच के यात्रियों की परेशानी को देखते हुए शुरू किया है।