{"vars":{"id": "112803:4780"}}

RBI ने इस कंपनी पर लगाया लाखों का जुर्माना

 
Manappuram Finance Limited : बैंक ने जांच करी और पाया के साल 2021 के कुछ खाते में जरूरी लोन के अमाउंट की राशि के रखरखाव को सही से नहीं दर्शाया गया है और इसके साथ कुछ और भी गड़बड़ थी जिनकी वजह से कंपनी पर बैंक ने 20 लाख रूपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई समय समय पर सभी फाइनेंस कंपनियों की जांच करता है और अगर कोई भी कंपनी नियमों का पालन नहीं कर रही है तो उन पर जुर्माना लगाया जाता है। Dainik Haryana News :#RBI Bank News (नई दिल्ली) : देश में बहुत सारी कंपनियां हैं जो बिजनेस कर रही हैं हर एक कंपनी का काम करने का तरीका और काम अलग होता है। हम बात कर रहे हैं सोने के बदले कर्ज देने वाली कंपनी और सोने के बदले लेन देन करने वाली कंपनी जिस पर आरबीआई(RBI) ने हाल ही में करोड़ों रूपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई बैंक की और से हर फाइनेंस कंपनी के लिए नियमों को जारी किया जाता है अगर वो कंपनी नियमों का पालन नहीं करती है तो उस पर जुर्माना लगाया जाता है। ऐसा ही कुछ एक कंपनी के साथ हुआ है जहां पर नियमों का पालन ना पाए जाने पर 20 लाख रूपये का जुर्माना लगाया गया है। साल 2021 में आरबीआई ने इस कंपनी की वित्तीय स्थिति का परीक्षण किया था पाया गया के इसका इरादा ग्राहकों को किसी के साथ लेन देना का वैधता को परिभाषित नहीं करना है। READ ALSO : India Railway : देश के पहले प्राइवेट रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी एयरपोर्ट की लग्जरी सुविधाएं आरबीआई(RBI) को जांच के दौरान पता चला के कंपनी ने 90 दिनों से ज्यादा लंबित बकाया को गैर निष्पादित घोषित नहीं किया है। दरअसल जिस कंपनी की हम बात कर रहे हैं वह मणप्पुरम फाइनेंस कंपनी ( Manappuram Finance Limited)है। जिस पर 20 लाा रूपये का जुर्मान आरबीआई(RBI) की तरफ से ठोका गया है। आइए खबर में जानते हैं और किन कारणों की वजह से जुर्माना लगाया गया है। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ।

जानें क्यों लगा जुर्माना(Know why the fine was imposed)?

बैंक ने जांच करी और पाया के साल 2021 के कुछ खाते में जरूरी लोन के अमाउंट की राशि के रखरखाव को सही से नहीं दर्शाया गया है और इसके साथ कुछ और भी गड़बड़ थी जिनकी वजह से कंपनी पर बैंक ने 20 लाख रूपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई समय समय पर सभी फाइनेंस कंपनियों की जांच करता है और अगर कोई भी कंपनी नियमों का पालन नहीं कर रही है तो उन पर जुर्माना लगाया जाता है। READ MORE : Aadhaar Card Update: अब इस तिथि तक करवा सकते हैं आधार कार्ड अपडेट

जानें डिजिटल लोन ऐप के बारे में :

मणप्पुरम फाइनेंस लिमिटेड( Manappuram Finance Limited) ने बढ़ते डिजिटल ऋण बाजार( digital loan market) का लाभ उठाने के लिए एक नया डिजिटल ऋण ऐप ह्यमा-मनीह्ण पेश किया है. कंपनी ने बयान में कहा कि इस ऐप को पेश करने का उद्देश्य ग्राहकों को मणप्पुरम फाइनेंस( Manappuram Finance Limited) के सभी वित्तीय उत्पादों को एक साथ उपलब्ध कराना है. डिजिटल गोल्ड लोन क्षेत्र की आगे कंपनी की उम्मीद जताई जा रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंपनी का कहना है कि इस नए ऐप के जरिए कंपनी का कारोबार और भी आगे बढ़ेगा। कंपनी का दावा है कि इस ऐप को शहर के दूसरी और तीसरी श्रेणी के लोगों को ध्यान में रखकर ही बनाया गया है और तभी लोगों तक पेश किया गया है।