{"vars":{"id": "112803:4780"}}

SBI की इस स्कीम में मिल रहा तगड़ा ब्याज, जानें प्रोसेस

 
FD Scheme : अगर आप भी अपने और अपने बच्चों के भविष्य के लिए कहीं निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो एसबीआई की स्कीम में क्यों नहीं। जी हां, एसबीआई सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है। चलिए हम आपको बताते हैं कि कौन सी स्कीम में मिल रहा है इतना ज्यादा ब्याज। Dainik Haryana News,Amrit Kalash Deposit Scheme(New Delhi): देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक, जिसमें लाखों करोड़ों लोगों के अकाउंट हैं और लेन देन करते हैं। हर एक बैंक एफडी और अन्य स्कीमोें के तहत लोगों को निवेश पर ब्याज देते हैं। फिलहाल एसबीआई(SBI) की एक ऐसी धाकड़ स्कीम आ रही है जिसमें सबसे ज्यादा ब्याज मिल रहा है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं अमृत कलश जमा योजना( Amrit Kalash Deposit Scheme) की जो इस महीने समाप्त होने जा रही है। READ ALSO :Investments In Real Estate : प्रोपर्टी में निवेश करने वालों को सरकार ने दिया झटका, निवेश करने से पहले सोच लेना 10 बार इस योजना के तहत अगर आपकी भी 400 दिन की एफडी है तो बैंक आपको 7.1 प्रतिशत की दर से और वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज दे रहा है। अगर आप भी इस मौके का फायदा उठाना चाहते हैं तो आज ही आपने पास की बैंक ब्रांच में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। योनो ऐप के माध्यम से भी आप इसे बुक कर सकते हैं। ध्यान रहे योजना में सिर्फ 15 अगस्त तक की निवेश किया जा सकता है।

कैसे होगा ब्याज का भुगतान?

ब्याज का भुगतान मासिल, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक के आधार पर किया जाएगा। एफडी की मैच्योरिटी होने पर टीडीएस(TDS) को काटकर ब्याज का भुगतान कर दिया जाएगा। इनकम टैक्स के नियमों के अनुसार की टीडीएस लगाया जाता है। अगर आप टैक्स में छूट चाहते हैं तो आपको 15ॠ/15ऌ फॉर्म का प्रयोग करना होगा। READ MORE :Railway Ticket : रेलवे का बड़ा फैसला, रेल टिकट बुक करने के नियमों में बड़ा बदलाव!

जानें एफडी की ब्याज दरें?

दो करोड़ से कम की एफडी पर 3 से 7 प्रतिशत के बीच में ब्याज दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को 3.50% से 7.50% के बीच में ब्याज दिया जा रहा है।  375 दिन और 444 दिन की एफडी पर बैंक आपको सामान्य, एनआरई, एनआरओ को 7.15 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर 7.65 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। 375 दिन की एफडी पर सामान्य, एनआरई(NRE), एनआरओ(NRO) को 7.10 प्रतिशत का और वरिष्ठ नागरिकों को 7.60 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। सामान्य ग्राहकों को दो करोड़ की एफडी पर 3 से 6.80 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है और वरिष्ठ नागरिकों को 3.50% और 7.30% के बीच ब्याज दिया जा रहा है।