{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Senior Citizen Pension Scheme : वरिष्ट नागरिकों के लिए सरकार ने की 4 पेंशन स्कीम लॉन्च, जानें कौन सी होगी सही

 
Govt. Pension Scheme : सरकार सीनियर सिटीजन के लिए और सामान्य लोगों के लिए बहुत सी योजनाओं को लॉन्च करती रहती है। ऐसे में आज हम आपको वरिष्ट नागरिकों के लिए लाई गई 4 ऐसी स्कीमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको तगड़ा लाभ मिलता है। जानने के लिए बने रहें हमारे साथ अंत तक। Dainik Haryana News,NAtion Pension Scheme(ब्यूरो): वरिष्ट नागरिकों को रिटायरमेंट के बाद ज्यादा पेंशन का लाभ दिया जाता है जिसके लिए सरकार नई योजनाएं लेकर आती रहती है। अगर आप भी अपने बुढ़ापे को मजे में काटना चाहते हैं और एक मोटी पेंशन हर महीने चाहते हैं तो चलिए जानते हैं ऐसी चार सरकारी स्कीमों के बारे में जो आपको अच्छा रिटर्न देती हैं। READ ALSO :Delhi Weather : दिल्ली में बारिश की ताजा अपडेट जारी, चेक करें किस दिन बरसेंगे बदरा

नेंशन पेंशन सिस्टम(Nation Pension System) :

यह एक लंबे समय तक सेविंग स्कीम है जिसमें रिटायरमेंट और निवेश का प्लान है। इस स्कीम में आपको भविष्य में पेंशन और रिटायरमेंट के बाद पैसा दोनों का लाभ देती है। इस योजना में कोई भी व्यक्ति 60 से 65 साल के बीच में निवेश कर सकता है। इसको PFRDA द्वारा चलाया जाता है। इस स्कीम में आप 70 सालों तक निवेश कर सकते हैं।

इंदिरा गांधी नेशनल ओल्ड पेंशन स्कीम(Indira Gandhi National Old Pension Scheme):

वरिष्ट नागरिकों को इस योजना के तहत हर महीने पेंशन दी जाती है और इसमें बीपीएल परिवार के नागरिकों को मंथली पेंशन का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत 300 रूपये की राशि से लेकर 500 रूपये तक दिए जाते हैं।

अटल पेंशन योजना(Atal Pension Yojana):

इस योजना का लाभ आप 18 से 40 साल की उम्र तक ले सकते हैं। इसमें आपको हर महीने एक हजार से लेकर पांच हजार तक का लाभ मिलता है। READ MORE :Surya Grahan : भारत में इस किस समय लगेगा सूर्य ग्रहण? इन बातों का रखें ध्यान

वरिष्ठ पेंशन बीमा योजना(Senior Pension Insurance Scheme):

LIC की और से वरिष्ट नागरिकों को इस योजना के तहत बीमा दिया जाता है और एलाआई ही इसका संचालन करती है। इसके तहत वरिष्ट नागरिकों को हर महीने व एक साथ राशि का लाभ दिया जाता है।