{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Senior Citizen : खुशखबरी: सीनियर सिटीजन को ट्रेन में फ्री मिलेंगी ये खास सुविधाएं

 
Railway News : रेलवे मंत्री की और से बयान दिया गया है कि सीनियर सिटीजन को लोअर बर्थ में कंफर्म सीट मिलेगी। 45 साल से ज्यादा उम्र की जो महिला है उसे लोअर बर्थ सीट ही दी जाएगी। ताकि उसे सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी ना हो।   Dainik Haryana News : Indian Railway News : जैसा की आप जानते हैं भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए काफी सारी सुविधाएं लेकर आती रहती है। खासकर सीनियर सिटीजन्स के लिए। अगर आप भी इंडियन रेलवे के यात्री हैं तो ये खबर आपके काम की होने जा रही है।   रेल मंत्री की और से बताया गया है कि हर दिन करीब 10 हजार ट्रेन लोगों को देश में सेवाएं देती हैं। इसी के चलते एक नई सुविधा को लागू किया जा रहा है जो खास सीनियर सिटीजन के लिए ही है। आइए खबर में जानते हैं इस सुविधा की पूरी जानकारी।

सीनियर सिटीजन को मिलेगी कंफर्म लोअर बर्थ सीट :

READ ALSO : Urfi Javed: उर्फी जावेद नें सलाद में खाई जाने वाली सब्जि से बनाया टॉप रेलवे मंत्री की और से बयान दिया गया है कि सीनियर सिटीजन को लोअर बर्थ में कंफर्म सीट मिलेगी। 45 साल से ज्यादा उम्र की जो महिला है उसे लोअर बर्थ सीट ही दी जाएगी। ताकि उसे सफर के दौरान किसी भी तरह की परेशानी ना हो।   इसके अलावा जो भी औरत प्रेग्नेंट हैं उनको भी स्लीपर कैटेगरी में फिक्स लोअर बर्थ मिलेगी। एसी में 5 लोअर बर्थ, 2 एसी में 4 लोअर बर्थ होगी। जो महिला प्रग्नेंट है, 45 साल से ज्यादा के सीनियर सिटीजन हैं या कोई दिव्यांग है और उसे उपर की सीट दी है तो उसे नीचे की सीट को देने की सुविधा की जाए। READ ALSO : New Bypass In Haryana : हरियाणा के इन जिलों में बनाए जाएंगे 14 बाईपास, जानें कौन से हैं वो जिले

कितनी मिलती है किराए में छूट :

  भारतीय रेलवे की और से साल 2020 में 59, 837 करोड़ रूपये की सब्सिडी दी गई थी जिसके बाद रेल हर व्यक्ति को किराए में 53 प्रतिशत की छूट मिलती थी वो चाहे सीनियर सिटीजन हो या फिर कोई दिव्यांग हो या कोई पे्रग्नेंट औरत हो। वहीं किराए में छूट की बात की जाए तो 60 साल से ज्यादा के पुरूष को 40 प्रतिशत और 58 साल से ज्यादा की महिला को 50 प्रतिशत तक की छूट दी जाती है। खास बात ये भी कि ये छूट भी टेÑनों में दी जाती थी।