{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Senior Citizen : सीनियर सिटीजन रिटायरमेंट के बाद इस स्कीम में करें निवेश, हर महीने मिलेंगे इतने हजार

 
Senior Citizen Retirement Scheme : सीनियर सिटीजन जब रिटायरमेंट ले लेते हैं तो उन्हें एक ऐसी स्कीम की आवश्यकता होती है जहां से वो हर महीने अच्छी इनकम ले सकते हैं। अगर आप भी अपने भविष्य के लिए कुछ पैसे जमा करना चाहते हैं और हर महीने अच्छी पेमेंट भी चाहते हैं तो हम आपके लिए एक धाकड़ स्कीम लेकर आए हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में। Dainik Haryana News,Senior Citizen Savings Scheme (नई दिल्ली): आज हम सीनियर सिटीजन के लिए ऐसी स्कीम लेकर आए हैं जिसमें निवेश करने में तगड़ा रिटर्न मिलता है। ये एक ऐसी स्कीम है जिसमें लाखों रूपये जमा भी हो सकते हैं और हर महीने पैसा भी मिल सकता है। जी हां, हम बात कर रहे हैं वरिष्ठ नागरिक बचत योजना की जो एक छोटी बचत योजना है। इसमें 60 साल से ज्यादा के सीनियर सिटीजन निवेश कर सकते हैं। READ ALSO :Gang Rape Case : खाना खाने के बाद सड़क पर टहलने गई महिला के साथ गैंगरेप इसमें जमा करने की तरीख 31 मार्च,30 जून, 30 सितंबर और 31 दिसंबर है जिसमें आपको नियमित रूप से ब्याज मिलता है। इसमें आप पांच सालों के लिए निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आप एक हजार रूपये की न्यूनतम राशि को जमा कर सकते हैं और अधिकतम राशि 30 लाख रूपये जमा कर सकते हैं। इसमें आप पति और पत्नी दोनों मिलकर खाता खोल सकते हैं। अगर आप इसमें एक लाख रूपये से ज्यादा की राशि को जमा करते हैं तो वो सिर्फ चेक द्वारा ही जमा की जाएगी। इसमें आपको इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत छूूट भी दी जाती है।

डाकघर मासिक आय योजना(Post Office Monthly Income Scheme) :

ये भी एक छोटी बचत योजना है जिसमें आप 9 से 15 लाख रूपये तक का निवेश कर सकते हैं। इसकी अवधि पांच साल की है। इसमें पूरी तरह से ब्याज कर योग्य है ब्याज अकाउंट खोलने की तारीख से एक महीने पहले पूरा होने पर और परिपक्वता तक देय होगा। READ MORE :Railway Update : यात्रिगण ध्यान दें, रेलवे को लेकर आया बड़ा अपडेट

एफडी (FD):

किसी भी बैंक में आप एफडी करा सकते हैं। यहां पर जमा किए गए पैसे में कोई जाखिम नहीं होता है। सामान्य ब्याज दरों के अलावा एफडी पर 0.50 फीसदी ज्यादा ब्याज दिया जाता है। एफडी में आप मासिक, त्रैमासिक, अर्ध वार्षिक और साल के आधार पर जमा कर सकते है। एक विशेष अवधि के लिए फंड को लॉक करने के बजाय, एक निवेशक 'लैडरिंग' के बीच से राशि विभिन्न परिपक्वताओं में फैला सकता है।