{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Senior Citizens : बुजुर्गाें की हुई मौज, सरकार दे रही डबल पैसा

 
Government Scheme : आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने बुढ़ाने को आसानी से गुजार सकते हैं। सीनियर सिटीजन( Senior Citizens) के लिए एक सेविंग स्कीम(Saving Scheme) को लॉन्च किया गया है जिसमें निवेश करने पर तगड़ा रिटर्न मिलता है। आइए खबर में जानते हैं इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी। Dainik Haryana News :#Senior Citizens (नई दिल्ली) : अगर आपके घर में भी कोई बुजुर्गों तो ये खबर आपको पढ़ने की जरूत है। सरकार की और से स्कीम चलाई जा रही हैं जिससे आप अपने बुढ़ापे को आसानी से काट सकते हैं। अगर आप नौकरी कर रहे हैं तो आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होने वाली है क्योंकि सरकार की और से रिटायरमैट पर पैसा भी दिया जाता है और पेंशन भी मिलती है। आज हम आपको एक ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने बुढ़ाने को आसानी से गुजार सकते हैं। सीनियर सिटीजन( Senior Citizens) के लिए एक सेविंग स्कीम(Saving Scheme) को लॉन्च किया गया है जिसमें निवेश करने पर तगड़ा रिटर्न मिलता है। आइए खबर में जानते हैं इस स्कीम के बारे में पूरी जानकारी।

पोस्ट ऑफिस और किसी भी बैंक में खुलवा सकते हैं खाता:

दरअसल, ये स्कीम उन लोगों के लिए है जो 60 साल से ज्यादा के हो चुके हैं। अगर आप भी इस स्कीम का लाभ लेना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस(Post Office) या किसी भी बैंक में जाकर इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप 60 साल के बाद यहां पर निवेश करते हैं तो आपको मोटा पैसा मिलेगा। READ ALSO : Crime News: देश के जवान के साथ ATM में हुई धोखा धड़ी

जानें कितना मिलेगा पैसा :

अगर आप इस स्कीम में निवेश करते हैं तो इनकम टैक्स एक्ट 1961 के सेक्शन 80सी के तहत आपको 1.5 लाख तक डिडक्शन का लाभ मिलेगा। इस स्कीम में ब्याज की बात की जाए तो इसमें आपको 8.2 की जाएगी। इस स्कीम पर मोदी सरकार की और से ब्याज की बढ़ोतरी का ऐलान किया था। ब्याज को बढ़ाकर 8.2 प्रतिशत कर दिया गया था। 5 साल तक आप इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं और उसके बाद 3 सालों तक इसे बढ़ा सकते हैं। पीरिएड पूरा होने के बाद आप एक साल के अंदर ही एक्सटेंड कर सकते हैं।

नोमिनी को मिलेगा इतना पैसा :

सीनियर सिटीजन( Senior Citizens) के नाम से ही आप बैंक में अपने खाते को खुलवा सकते हैं। जैसा की आप जानते हैं किसी भी व्यक्ति की किसी भी समय पर मौत हो सकती है अगर सीनियर सीटीजन( Senior Citizens) की मौत हो जाती है तो नोमिनी को उस सेविंग स्कीम(Saving Scheme) का सारा पैसा मिल जाएगा। आपको नोमिनी एक ऐसा व्यक्ति बनाना है जो आपके पास में रहता हो। यानी आप अपनी पत्नी को बना सकते हैं या फिर घर के किसी भी सदस्य को बना सकते हैं। क्योंकि बाद में पैसा आपको आसानी से मिल जाएगा। अगर आप अपने परिवार के ही किसी सदस्य को अपना नोमिनी बनाते हैं तो आप मैच्योरिटी तक अपना अकाउंट चला सकते हैं। READ MORE : Today Funny Jokes: बिना देरी किए शुरू करते हैं हंसी मखोल

जानें कैसे खुलेगा खाता :

अगर आप स्कीम का लाभ लेना का प्लान बना रहे हैं तो खाता खुलवाने के लिए आपको किसी भी बैंक में या डाक घर में जाकर अपना खाता खुलवाना होगा। आपको वहां पर एक फॉर्म दिया जाएगा, उस पर आपसे मांगी गई जानकारी देनी होगी कुछ दस्तावेज आपसे मांगे जाएंगे जो आपको वहां पर देने होंगे। आपको ईकेवाइसी कागजात की फोटो कॉपी को अपने फॉर्म पर लगा देना होगा। इसके साथ ही आपको अपना पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र( age certificate) और फोटो को भी आपको उसके साथ में लगाना होगा। सभी जानकारी के बाद आपको फॉर्म को वापस से जमा करा देना होगा और उसी समय से आप स्कीम का लाभ ले सकते हैं।