{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Share Market : शेयर बाजार में निवेश करने वाले भूलकर भी ना करें ये गलती

 
Stock Market Invest Tips : लाखों लोग हर रोज शेयर बाजार में निवेश करते हैं, कुछ लोगों को इससे लाभ होता है तो कई को नुकसान भी हो सकता है। अगर आप भी शेयर मार्केट में निवेश करने की सोच रहे हैं तो उससे पहले कुछ बातें हैं जानना जरूरी हैं जो आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए। Dainik Haryana News,How To Invest In Share Market (चंडीगढ़): कई लोग ऐसे होते हैं जो शेयर बाजार के बारे में बिना जाने ही मोटा पैसा लगा देते हैं और बाद में उन्हें नुकसान का सामना करना पड़ता है। लेकिन शेयर खरीदने से पहले उसके बारे में एक बार पूरी तरह से जानना जरूरी है। शेयर मार्केट में पैसा लगाने में कभी भी जल्दी नहीं करनी चाहिए, ऐसा करने से आप पैसे को खो सकते हैं और नुकसान की तरफ जा सकते हैं। इसलिए अगर आप भी शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं तो हम कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फोलो करना जरूरी है ताकि आप नुकसान की जगह मुनाफा कमा सकें। READ ALSO :Delhi Govt. : दिल्ली सरकार की आमजन को बड़ी सौगात, अब इस तरीके से भी कर सकते हैं टिकट बुक

शेयर खरीदने से पहले देख लें उसकी परफॉर्मेंस :

अगर कोई शेयर आप खरीदना चाहते हैं तो सबसे पहले उसकी परफॉर्मेंस को देख लेना चाहिए। अगर शेयर की कीमत लगातार बढ़ती जा रही है तो पैसा लगाना चाहिए, और लगातार कीमतें कम होती दिखाई दे रही है तो पैसा नहीं लगाना चाहिए। सारे बिगनर्स मोटी फंडिंग होने के बावजूद भी अपने सारे पैसे डुब सकते हैं। लोग शेयर को खरीदते समय बिना शेयर के बारे में जाने ही उसे खरीद लेते हैं और पैसा लगा देते हैं। ये तो सभी को पता होता है कि शेयर की कीमतें कम ज्यादा होती रहती हैं इसलिए हमें नुकसान हो सकता है।

चढ़ते शेयर में ही करें निवेश :

READ MORE :Delhi Govt. : दिल्ली सरकार की आमजन को बड़ी सौगात, अब इस तरीके से भी कर सकते हैं टिकट बुक अगर आप निवेश करना चाहते हैं तो हमें हमेशा ही उसे शेयर को खरीदना चाहिए जिसकी कीमतें लगातार चढ़ती जा रही हैं, तभी आप निवेश कर सकते हैं। हमें एक दम मोटा पैसा शेयर बाजार में निवेश नहीं करना चाहिए। हर बार थोड़ा पैसा ही निवेश करना चाहिए। आप पहली बार शेयर बाजार में निवेश कर रहे हैं और आपके पास एक लाख रूपये हैं तो आपको पहले महज ही 20 हजार रूपये के शेयर को खरीदना चाहिए। ऐसा करने की वजह है कि इसमें आपको नुकसान की संभावना कम होती हैअगर शेयर की कीमत कम भी होती है तो आप आराम से नुकसान को झेल सकते हैं। जब आपको पूरी तरह से शेयर मार्केट में के बारे में पूरी तरह से जान लेते हैं तो ज्यादा पैसे का भी इन्वेस्ट कर सकते हैं।