{"vars":{"id": "112803:4780"}}

Small Business Ideas :  सिर्फ 25 हजार रूपये लगाकर शुरू करें ये बिजनेस, हर माह होगी लाखों की कमाई

 
Home Business Ideas : आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसमें आपको महज 25 हजार रूपए ही इंवेस्ट करने होंगे और आप हर महीने के लाखों रुपए कमाई कर सकेंगे। आईए खबर में जानते हैं इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी। Dainik Haryana News :#New Business Ideas(ब्यूरो) : आज के समय में कौन खुद का बाॅस नहीं बनना चाहता है। हर कोई अपना बिजनेस शुरू करना चाहता है और पैसे कमाना चाहता है। लेकिन जब भी हम किसी बिजनेस को करने के बारे में सोचते हैं तो हमें कोई सही बिजनेस आइडिया देने वाला नहीं मिलता है या फिर लागत ज्यादा होती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिसमें आपको महज 25 हजार रूपए ही इंवेस्ट करने होंगे और आप हर महीने के लाखों रुपए कमाई कर सकेंगे। आईए खबर में जानते हैं इस बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी।

मोती का बिजनेस(Pearl Business):

READ ALSO : Business Idea: कम लागत में मुनाफे का बिजनेस अगर आप मोती की खेती करते हैं तो इसके लिए सरकार भी आपको सब्सिडी देती है। मोती की खेती का चलन लोगों में काफी ज्यादा बढ़ रहा है। इस खेती में बेहद ही कम निवेश में लोग तीन गुना मुनाफा कमा रहे हैं। लेकिन इसके बिजनेस के लिए आपको ट्रेनिंग लेनी होगी बिना किसी प्रशिक्षण के आप इस बिजनेस को नहीं कर सकते हैं।

जानें कहां ले सकते हैं ट्रेनिंग(Know where you can take training)?

इसके लिए सबसे पहले आपको एक तलाब की जरूरत होगी आप इसे अपने खर्च पर भी बनवा सकते हैं और सरकार भी आपको 50% की छूट देती है। इसके लिए आपको दरभंगा सीप की आवश्यकता होगी जिसके लिए आप महाराष्ट्र से इसकी ट्रेनिंग ले सकते हैं। इसके अलावा नौरंगाबाद, मुंबई, मध्यप्रदेश में भी मोती की खेती की ट्रेनिंग दी जाती है। READ MORE : Antyodaya Mela : अटेली में अंत्योदय मेला संपन्न, आज से 2 दिन निजामपुर में लगेगा मेला

ऐसे करते हैं मोती की खेती(This is how pearl farming is done):

कुछ दिनों के लिए सीप में जाल बिछाया जाता है। उसके बाद उनको बाहर निकालकर उनकी सरजरी की जाती है यानी उनके वातावरण के अनुकुल ढाला जाता है। मोती कम से कम 120 रुपए किलो बिकता है कई बार यह 200 रूपये किलो भी बिकता है जिसके बाद आप हर महीने की 35 हजार तक की मोटी कमाई कर सकते हैं। READ ALSO : Crime : 130 ग्राम गांजा बरामद, गांजे सहित एक गिरफ्तार

जानें कैसे बनता है सीप में मोती( how pearl is made in oyster)?

सीप को 3 दिनों के लिए पानी में डाला जाता है ताकि उसकी मांसपेशियां नर्म हो सकें। सीप नर्म होने के बाद उसके अंदर 3 मिलीमीटर तक छेद किए जाते हैं। उसके बाद सीप में रेत के कण डाले जाते हैं। सीप में नाइलाॅन के जालीदार बैग में रखकर तलाब में बांस के सहारे पानी में लटका दिया जाता है।